logo-image

Holi 2019: आज बरसाने में है लठमार होली, जानें महिलाओं के वार से कैसे बचते हैं पुरुष

बरसाने की लठमार होली की शुरुआत शुक्ल पक्ष की नवमी को होती है.

Updated on: 15 Mar 2019, 01:14 PM

नई दिल्ली:

आज बरसाना में लठमार होली खेली जा रही है, लठमार होली विश्व में प्रसिद्ध है दुनियाभर से लोग आज बरसाने पहुंचते हैं. सबसे पहले तैयारी शुरू होती है भांग की कूट और पिसाई के साथ जहां नंदगांव वासी रसिया गीत गाते हुए आनंदमय मौहौल में नज़र आते हैं. 'लठमार' का अनुवाद 'लाठी से मारना' है. यह होली उत्सव का एक रूप है. लठमार होली डंडों और ढाल से खेली जाती है, जिसमें महिलाएं पुरुषों को डंडे से मारती हैं, वहीं पुरुष स्त्रियों के इस लठ के वार से बचने का प्रयास करते हैं. बरसाने की लठमार होली की शुरुआत शुक्ल पक्ष की नवमी को होती है.

यह भी पढ़ें- Holi 2019: विश्व प्रसिद्ध मथुरा की होली क्यों होती है खास, जानें कैसे पहुंच सकते हैं मथुरा

क्यों मनाते हैं लठमार होली (Lathmar Holi)
यह परंपरा तब से है जब श्री कृष्ण होली के समय बरसाने आए थे. तब कृष्ण राधा और उनकी सहेलियों को छेड़ने लगे. उसके बाद राधा अपनी सखियों के साथ लाठी लेकर कृष्ण के पीछे दोड़ने लगीं. तब से बरसाने में लठमार होली शुरू हो गई इसके बाद सब रंगों के साथ होली मनाते हैं. लठमार होली की कई किंवदंतियां हैं और इनमें से ये दो बहुत प्रसिद्ध हैं. दूसरी ये कि एक बार राधा गुस्सा हो गईं कि कृष्ण और उनके साथी ने स्नान घाटों से कपड़े चुरा ले गए.

यह भी पढ़ें- Holi 2019: होली पर लेते हैं भांग तो कर लें ये तैयारी

इसलिए, राधा अपने साथियों के साथ नंदगांव गई, ताकि उन्हें एक सबक सिखाया जाए. इस दिन भगवान कृष्ण के जीवन के पलों का स्मरण रखने के लिए, पुरुष नंदगांव से बरसाने जाते हैं जहां महिलाएं उन्हें लाठी से मारतीं हैं. यह दिन लठमार होली के रूप में मनाया जाता है.

मथुरा में लड्डू मार होली के रंग, देखें VIDEO