logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

हनुमान मंदिरों में उमड़ा भक्तों का सैलाब, 120 साल बाद बना ऐसा दुर्लभ संयोग

हनुमान जयंती साल में दो बार मनाई जाती है। पहली बार इसे चैत्र मास की शुक्ल पूर्णिमा के दिन और दूसरी कार्तिक मास की कृष्ण चतुर्दशी को मनाया जाता है।

Updated on: 11 Apr 2017, 09:15 AM

नई दिल्ली:

इस साल हनुमान जयंती मंगलवार को मनाई जा रही है। ज्योतिषियों का कहना है कि 120 साल बाद मंगलवार को जयंती पड़ी है, जो दुर्लभ संयोग है। ऐसे में आज हनुमान मंदिरों में भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा है।

शास्त्रों के अनुसार हनुमान जयंती साल में दो बार मनाई जाती है। पहली बार इसे चैत्र मास की शुक्ल पूर्णिमा के दिन और दूसरी कार्तिक मास की कृष्ण चतुर्दशी को मनाया जाता है।

हनुमान का जन्म कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी को हुआ था। वहीं पुराणों में पवनसुत का जन्म चैत्र पूर्णिमा को बताया गया है। वैसे अधिकांश जगहों परस्कंदपुराण में वर्णन है कि शिव के ग्यारहवें रुद्र ही विष्णु के अवतार श्रीराम की सहायता के लिए हनुमान रूप में अवतरित हुए।

ये भी पढ़ें: हनुमान जयंती 2017: मारुतिनंदन की पूजा से शनि के प्रकोप होंगे दूर

भगवान शंकर ने श्री विष्णु से दास्य का वरदान प्राप्त किया था, जिसे पूर्ण करने हेतु वह अवतार लेना चाहते थे। वेद पुराणों में हनुमानजी को अजर-अमर कहा गया है।

शास्त्रों में सप्त चिरंजीवों में हनुमान, राजा बली, महामुनि व्यास, अंगद, अश्वत्थामा, कृपाचार्य और विभीषण सम्मिलित हैं। ऐसा माना जाता है कि हनुमान संदेह इस धरा पर मौजूद हैं तो उनकी उपासना किसी भी तरह से की जाए निश्चित फलदायी होती है।

ये भी पढ़ें: जानिए, कामदा एकादशी की व्रत विधि और महत्व के बारे में

हनुमान जयंती पर ये करें

हनुमान जयंती के दिन रामायण और राम रक्षास्रोत का पाठ करने से मन को शांति मिलती है। हनुमान जयंती पर हनुमान जी को सिंदूर और चमेली का तेल चढ़ाएं। ऐसा करने से शुभ समाचार प्राप्त होंगे।

व्यापार में घाटा होने पर हनुमानजी को चोला चढ़ाने से फायदा मिलता है। हनुमान जयंती के दिन किसी हनुमान मंदिर की छत पर लाल झंडा लगाने से हर तरह के आकस्मिक संकट से मुक्ति मिलती है।

ये भी पढ़ें: ऐसे हुआ था शिव-पार्वती का विवाह, सभी के सामने मौन हो गए थे महादेव

पूजा करने का शुभ मुहूर्त

हनुमान जयंती पर पूजा करने का शुभ मुहूर्त सुबह 6 बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक है। आप सुबह 7:30, 8:15, 10:00, 11:45 और 1:30 बजे पूजा करेंगे तो हनुमान की कृपा ज्यादा बरसेगी।

मंदिरों में दर्शन के लिए उमड़े भक्त

दिल्ली के करोल बाग में स्थित संकट मोचन धाम में हनुमान के दर्शन के लिए लोगों की भीड़ जुटी हुई है। 

हनुमान जयंती पर वाराणसी के प्रसिद्ध संकट मोचन मंदिर में भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा है। 

(IPL 10 की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)