logo-image

Diwali 2017: किस्मत चमकाने के लिए इन 5 कामों में करें पीतल का इस्तेमाल

मां लक्ष्मी और भगवान गणेश का पूजन करते समय पीतल के दीये का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही दीये को जलाने के लिए शुद्ध घी का प्रयोग करें।

Updated on: 19 Oct 2017, 02:10 PM

नई दिल्ली:

रोशनी के त्योहार दीवाली को लेकर आज (19 अक्टूबर) पूरा देश जश्न में डूबा नजर आ रहा है। हिंदु धर्म के अनुसार दीवाली के दिन को पूजा-अर्चना के​ लिए बेहद ही महत्वपूर्ण माना गया है। इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए हर कोई इन​की पूजा करने के बाद मंत्रोच्चारण करता है।

धार्मिक शास्त्रों व ज्योतिष में पीतल के पात्रों का खास महत्व बताया गया है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पीतल पर देवगुरु बृहस्पति का आधिपत्य होता है। इसलिए बृहस्पति ग्रह की शांति हेतु पीतल का उपयोग किया जाता है, दान में पीतल के बर्तन दिए जाते हैं।

इस वर्ष दीवाली 19 अक्टूबर, गुरुवार के है, इसलिए आज के दिन लक्ष्मी पूजन में पीतल के बर्तनों का उपयोग जरूर करें। इससे आपकी परेशानियां दूर हो जाएंगी घर में सुख-समृद्धि आएगी। तो आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही उपाय, जिससे आपकी किस्मत चमक जाएगी।

1. मां लक्ष्मी और भगवान गणेश का पूजन करते समय पीतल के दीये का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही दीये को जलाने के लिए शुद्ध घी का प्रयोग करें।

2. पीतल की कटोरी में दही भरकर पीपल के पेड़ के नीचे रखने से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं।

3. पीतल के कलश में चना दाल भरकर विष्णु मंदिर में चढ़ाएं। ऐसा करने से सौभाग्य प्राप्ति होती और सभी मनोकामना पूर्ण होती हैं।

और पढ़ें: दीवाली 2017: जानें लक्ष्मी पूजन का क्या है शुभ मुहूर्त ?

4. दीवाली के दिन भाग्य चमकाने के लिए पीतल की कटोरी में चना दाल भिगोकर रातभर सिरहाने रखें व सुबह उठकर चना दाल पर गुड़ रखकर गाय को खिलाएं। ऐसा करने से आप पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसेगी।

5. भगवान श्रीकृष्ण पर शुद्ध घी से भरा पीतल का कलश चढ़ाकर उसे किसी गरीब को दान करें। ऐसा करने से आप पर धन की वर्षा होगी।

आज इन 5 उपाय को करने में बिल्कुल भी देर ना करें, क्योंकि इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है।

और पढ़ें: दीवाली 2017: देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करते समय इन 6 बातों का रखें खास ध्यान