वसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को अर्पित करें ये चीजें, बदल जाएगी आपकी जिंदगी

News State Bureau  |   Updated On : January 28, 2020 07:42:06 PM
वसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को अर्पित करें ये चीजें, बदल जाएगी आपकी जिंदगी

वसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को अर्पित करें यह चीजें (Photo Credit : फाइल फोटो )

ख़ास बातें

  •  पीले रंग के वस्त्र धारण करें 
  •  माता सरस्वती की पूजा में पेन और कॉपी अर्पित करें
  •  पीले रंग के फूलों से माता की पूजा करे

नई दिल्ली :  

वसंत पंचमी के दिन देवी सरस्वती की विशेष पूजा का विधान होता है. यह त्योहार हर साल माघ माह के शुक्ल पक्ष में मनाया जाता है. बता दें इस साल 29 जनवरी को वसंत पंचमी का त्योहार मनाया जाएगा. मां सरस्वती को ज्ञान की देवी के रूप में पूजा जाता है. जिसके चलते यह दिन छात्रों और कलाकारों के विशेष होता है. इन दिन मां सरस्वती की पूजा से विशेष लाभ मिलता है. लेकिन पूजा पाठ करते समय हमें कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए. आज हम आपको बताते हैं कि मां सरस्वती की पूजा के दौरान किन-किन बातों का ध्यान रखें.

पीले रंग के वस्त्र
वसंत पंचमी के दिन पीले रंग का विशेष महत्व होता है. ध्यान रहे इस दिन पीले रंग के वस्त्र धारण करें साथ ही पीले रंग के वस्त्रों को मां के चरणों में अर्पित करने से आपको विशेष लाभ मिलेगा.

यहां पढ़े: Basant Panchami 2020: बसंत पंचमी के दिन ही क्यों होती है मां सरस्वती की पूजा

कॉपी और पेन
माता सरस्वती की पूजा में पेन और कॉपी अर्पित करें. ऐसा करने से आपके ग्रहों में बुध की स्थिति अनुकूल हो जाएगी. वहीं शास्त्रों के अनुसार विधी विधान से पूजा पाठ करें. इससे आपको शिक्षा के क्षेत्र में कामयाबी प्राप्त होगी और आपकी स्मरण शक्ति बढ़ेगी.

बूंदी का प्रसाद
माता सरस्वती को बूंदी का प्रसाद बहुत प्रिय है. पीले रंग की बूंदी माता के चरणों में अर्पित करें. यह गुरू से संबंधित वस्तु है जो ज्ञान के कारक का ग्रह है. मां सरस्वती को बूंदी अर्पित करने से आपके ग्रहों में गुरू अनुकूल होगा. शिक्षा और कार्य के क्षेत्र में आपको बल मिलेगा.

यहां पढ़े: Basant Panchami 2020: जानिए कब है पूजा का शुभ मुहूर्त और कैसे करें मां सरस्वती को प्रसन्न

पीले रंग के फूल
देवी सरस्वती को पीले रंग के फूल बेहद प्रिय होते हैं. पीले रंग के फूलों से माता की पूजा करे. मां सरस्वती के चरणों में पीले रंग के फूल अर्पित करे और गले में पीले फूलों की माला पहनाएं. इसके लिए आप गेंदे और सरसों के फूलों का प्रयोग करें.

केसर और चंदन
मां सरस्वती को केसर चंदन का तिलक करें. खुद भी केसर चंदन का टीका लगाए. ज्योतिष शास्त्र में इसका विशेष महत्व है. इससे आपको ज्ञान और धन की प्राप्ति होगी.

First Published: Jan 28, 2020 07:14:04 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो