कपाट खुलने के साथ ही सबरीमाला मंदिर को मिला 3.30 करोड़ रुपये का दान

Bhasha  |   Updated On : December 11, 2019 11:36:24 AM
सबरीमला के भगवान अयप्पा मंदिर के कपाट शनिवार को खुले

सबरीमला के भगवान अयप्पा मंदिर के कपाट शनिवार को खुले (Photo Credit : PTI )

सबरीमला:  

सबरीमला के भगवान अयप्पा मंदिर के कपाट शनिवार को पहले दिन खुलने के साथ ही मंदिर ने 3.30 करोड़ रुपये से अधिक का राजस्व प्राप्त किया. इसकी तुलना में पिछले सीजन में मंदिर को 1.28 करोड़ रुपये का राजस्व मिला था. पिछला सीजन महिलाओं के प्रवेश के मुद्दे को लेकर श्रद्धालुओं के एक धड़े और दक्षिणपंथी संगठनों के विरोध प्रदर्शन के चलते प्रभावित रहा था.

दो महीने चलने वाली मंडल-मक्कारविलक्कु पूजा के लिए 16 नवंबर को कपाट खुलने के बाद से करीब 70,000 श्रद्धालु पहाड़ी पर स्थित इस मंदिर में दर्शन कर चुके हैं. त्रावणकोर देवस्वओम बोर्ड के अध्यक्ष एन वासु ने सोमवार को कहा कि पिछले सीजन की तुलना में इस बार राजस्व में 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है और इस साल की तीर्थयात्रा का मौसम फिलहाल बढ़िया जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः सबरीमाला मामले पर सुप्रीम कोर्ट का बहुमत से आदेश, बड़ी संविधान पीठ को सौंपा जाए मामला

वासु ने मीडिया से कहा, “इस साल श्रद्धालुओं की संख्या में काफी इजाफा हुआ है. हमें पहले दिन 3.32 करोड़ रुपये का राजस्व मिला जो पिछले साल 1.28 करोड़ रुपये था. इस साल यहां आने वाले श्रद्धआलु उपलब्ध करायी जा रही सुविधाओं से संतुष्ट हैं.” पिछले साल मंदिर परिसर में हिंसक प्रदर्शन हुए थे जब राज्य सरकार ने शीर्ष अदालत के 28 सितंबर, 2018 के फैसले को लागू करने का निर्णय किया था जिसमें सभी उम्र की महिलाओं को प्रवेश की अनुमति दी गई थी.

यह भी पढ़ेंः 'सबरीमाला मंदिर में महिलाओं को नहीं मिलेगा प्रवेश, सुप्रीम कोर्ट भगवान से बड़ा नहीं'

इस साल श्रद्धालुओं ने प्रशंसा जताई क्योंकि इस बार कोई प्रतिबंध नहीं हैं. साथ ही वासु ने बताया कि करीब 40,000 लोगों के लिए ‘अन्नदानम’ की व्यवस्था भी की गई है. अन्नदानम श्रद्धालुओं के लिए भोजन की व्यवस्था को कहा जाता है. 

First Published: Nov 18, 2019 07:05:26 PM

RELATED TAG: Sabarimala,

Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो