BREAKING NEWS
  • Nude Photo Shoot: सोशल मीडिया पर धमाल मचा रहा है मराठी एक्ट्रेस का फोटोशूट, फैंस हुए बेकाबू- Read More »

Karva Chauth 2019: बॉलीवुड में भी करवा चौथ की धूम, इन अभिनेत्रियों ने चांद का दीदार कर खोला व्रत

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : October 17, 2019 11:54:07 PM
रवीना टंडन

रवीना टंडन (Photo Credit : ANI )

मुंबई:  

प्यार का त्योहार करवा चौथ आज यानी गुरुवार को देश भर में मनाया जा रहा है. पूरे देश में इसका धूम है. आज के दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं. रात में चांद देखने के बाद ही अपना व्रत खोलती है. मान्यता के अनुसार छलनी से चन्द्रमा को देखते हुए पति को देखना शुभ माना जाता है. इस त्योहार को लेकर बॉलिवुड में भी खासे उत्साह है. कई फिल्म अभिनेत्री ने करवा चौथ के दिन निर्जला व्रत किया.

यह भी देखें. karva Chauth 2019: करवा चौथ की इन तस्वीरों को मिस नहीं करना चाहेंगे आप, जानें क्या है खास

शिल्पा शेट्टी, रवीना टंडन, पद्मिनी कोल्हापुरे और नीलम कोठारी ने भी करवा चौथ का व्रत किया. ये अभिनेत्री अनिल कपूर की बेटी सोनम कपूर के घर जाकर करवा चौथ का त्योहार मनाया. इस व्रत में शिव पार्वती, कार्तिक और करवाचौथ माता का पूजन किया जाता है. हिंदू धर्म में करवाचौथ का अत्याधिक महत्व है क्योंकि मान्यता है कि सुहागिन महिलाएं अगर ये व्रत रखती है तो उनके पति उम्र लंबी होती है और दांपत्य जीवन सुखी रहता है.

यह भी पढ़ें- karva chauth 2019: देश में दिखा चांद, सुहागिनों ने खोला करवा चौथ का व्रत

करवा चौथ के दिन महिलाएं सुबह सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक बिना कुछ खाए व्रत रखती हैं. देर शाम करीब 8 बजे चांद दिखा. महिलाएं चांद को अर्ध्य देने के बाद ही अपना व्रत तोड़े रही हैं. इस त्योहार पर मिट्टी के बरतन यानी करवे का विशेष महत्व बताया गया है. माना जाता है करवा चौथ की कथा सुनने से विवाहित महिलाओं का सुहाग बना रहता है, उनके घर में सुख, शांति, समृद्धि और संतान सुख मिलता है.

यह भी पढ़ें- Kartarpur Corridor: पाकिस्तान की नीच सोच, श्रद्धालुओं पर भारी शुल्क लगाकर कमाना चाहता मुनाफा

चंद्रमा की 27 पत्नियों में से उन्हें रोहिणी सबसे ज्यादा प्रिय है. यही वजह है कि यह संयोग करवा चौथ को और खास बना रहा है. इसका सबसे ज्यादा लाभ उन महिलाओं को मिलेगा ​जो पहली बार करवा चौथ का व्रत रखेंगी. करवाचौथ की पूजा के दौरान महिलाएं पूरा दिन निर्जला व्रत करके रात को छलनी से चंद्रमा को देखने के बाद पति का चेहरा देखकर उनके हाथों से जल ग्रहण कर अपना व्रत पूरा करती हैं.

First Published: Oct 17, 2019 09:26:04 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो