BREAKING NEWS
  • जिस गांव के पास भारत ने किया था परमाणु परीक्षण वहां बम मिलने से मचा हड़कंप- Read More »
  • PMC बैंक में इस स्कूल के फंसे करोड़ों रुपये, शिक्षक समेत 400 कर्मचारियों का अटका वेतन- Read More »
  • जिस गांव के पास भारत ने किया था परमाणु परीक्षण वहां बम मिलने से मचा हड़कंप- Read More »

स्वच्छता के मामले में सबसे टॉप पर पहुंचा माता वैष्णो देवी का मंदिर, मिलेगा ये विशेष सम्मान

पीटीआई  |   Updated On : September 04, 2019 10:36:30 AM
वैष्णो देवी मंदिर

वैष्णो देवी मंदिर (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

दुनियाभर में प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी के मंदिर को 'सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थल' घोषित किया गया है. एक अधिकारी ने मंगलावर को बताया कि मंत्रालय द्वारा आयोजित कार्यक्रम स्वच्छ महोत्सव के दौरान राष्ट्रपति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंदिर को पुरस्कान प्रदान करेंगे. दरअसल जलशक्ति मंत्रालय के पेयजल एवं स्वच्छता विभाग ने मंगलवार को स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थानों की रैंकिंग जारी की थी जिसमें माता वैष्णो देवी के मंदिर को 'सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थल' घोषित किया गया है.

अधिकारी ने कहा कि मंदिर, इस मंदिर में प्रतिदिन हजारों श्रद्धालु आते हैं, ऐसे इसकी स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए पिछले कुछ सालों में की गई कई पहल के कारण बोर्ड द्वारा लाई गई स्वच्छता में समग्र सुधार के आधार पर मंदिर को चुना गया है.

मंदिर को इस पहले स्थान पर पहुंचाने के पीछे 1300 कार्यकर्ताओं की मेहनत भी है. प्रवक्ता ने कहा कि पानी के कियोस्क स्थापित करने, कचरे के निपटान जैसी कई पहलों के साथ ही 1300 स्वच्छता कार्यकर्ताओं ने मिलकर इस तीर्थस्थल को शीर्ष रैंक हासिल करने में सक्षम बनाया है. उन्होंने कहा कि राज्यपाल सत्यपाल मलिक, जो श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं, ने इस उपलब्धि पर बोर्ड को बधाई दी है.

बता दें, इससे पहले साल 2017 में भी वैष्णो देवी धाम को पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय की इस सूची में दूसरा स्थान मिला था. 2017 में पंजाब का स्वर्ण मंदिर इस सूची में पहले स्थान पर था. इसी साल 6 सितंबर को देश के राष्ट्रपति वैष्णो देवी मंदिर की इस उपलब्धि के लिए अवॉर्ड देकर सम्मानित करेंगे.

First Published: Sep 04, 2019 10:36:30 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो