logo-image

Goverdhan Puja 2019: आज है गोवर्धन पर्व, जानिए क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त

इस साल गोवर्धन पर्व 28 अक्टूबर को मनाया जा रहा है.मान्यताओं के अनुसार इस दिन भारी बारिश से ब्रज को बचाने के लिये भगवान श्रीकृष्ण ने गोवर्धन पर्वत को अपनी छोटी उंगली पर उठाया था

Updated on: 28 Oct 2019, 08:17 AM

नई दिल्ली:

दीपावली के अगले दिन गोवर्धन पर्व या अन्नकूट त्योहार मनाया जाता है. इस दिन शाम के समय पूजा की जाती है और भगवान को 56 भोग लगाया जाता है. इस साल गोवर्धन पर्व 28 अक्टूबर को मनाया जा रहा है.मान्यताओं के अनुसार इस दिन भारी बारिश से ब्रज को बचाने के लिये भगवान श्रीकृष्ण ने गोवर्धन पर्वत को अपनी छोटी उंगली पर उठाया था. भगवान श्रीकृष्ण ने इसी दिन इंद्र के घमंड को चूर किया था. यह उत्सव कार्तिक माह की प्रतिपदा को मनाया जाता है. इस दिन सुबह-सुबह गाय के गोबर से गोबर्धन बनाया जाता है.

जो मनुष्य के आकार के होते हैं. गोवर्धन तैयार करके उसे फूलों और पेड़ों की डालियों से सजाते हैं. फिर शाम को इसकी पूजा की जाती है. भगवान कृष्ण ने वृंदावन के लोगों से कहा था कि वो प्राकृति की पूजा किया करें, क्योंकि प्राकृति उन्हें सबकुछ उपलब्ध कराती है. इसलिए ही इसदिन से गोवर्धन पूजा की जाती है.

यह भी पढ़ें: Goverdhan Puja 2019: जानिए क्यों मनाया जाता है गोवर्धन पर्व, और क्या हैं इससे जुड़ी मान्यताएं

किन सामग्रीर्यों के साथ होती है गोवर्धन पूजा?

गोवर्धन पूजा में धूप, दीप, नैवेद्य, जल, फल, खील, बताशे आदि का इस्तेमाल किया जाता है. गोवर्धन में ओंगा यानि अपामार्ग की डालियां जरूर रखनी ज़रूरी होती हैं. लोग इस दिन अपनी दुकानों की पूजा करते हैं. खासकर वो जो लोहे के काम करते हैं.

यह भी पढ़ें: दिवाली 2019: दिवाली पर भूल से भी ना लाएं लक्ष्मी-गणेश की ये मूर्ति, बनी रहेगी आर्थिक तंगी

गोवर्धऩ पूजा का शुभ मुहूर्त

गोवर्द्धन पूजा / अन्‍नकूट की तिथि: 28 अक्‍टूबर 2019 

प्रतिपदा तिथि: 28 अक्‍टूबर सुबह 09.08 से 29 अक्टूबर सुबह 06.13 तक

गोवर्द्धन पूजा सांयकाल मुहूर्त: 28 अक्‍टूबर दोपहर 03.23 से शाम 05.36 तक

कुल अवधि: 02 घंटे 12 मिनट