logo-image

Dhanteras 2018 : भूल कर भी धनतेरस पर न खरीदें ये चीजें, रूठ जाती हैं देवी लक्ष्मी

यही नहीं बहुत से लोग घर और ऑफिस की बड़ी बड़ी डील इसी दिन करते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि धनतेरस पर आपकी बिना सोचे समझे की गई खरीदारी आप पर भारी भी पड़ सकती है. धर्मगुरुओं और पंडितों का मानना है कि धनतेरस के शुभ अवसर पर यदि आप इन वस्तुएं की खरीदार कर अपने घर लाते हैं तो अपशगुन होता है.

Updated on: 05 Nov 2018, 10:07 AM

नई दिल्ली:

धनतेरस का दिन खरीददारी के लिए बेहद ही शुभ माना जाता है. यही कारण है कि लोग सभी कीमती वस्तुएं इसी दिन खरीदते हैं. चाहे बात हो गहनों की , गाड़ियों की या घर और ऑफिस के लिए कोई और जरूरी सामान. यही नहीं बहुत से लोग घर और ऑफिस की बड़ी बड़ी डील इसी दिन करते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि धनतेरस पर आपकी बिना सोचे समझे की गई खरीदारी आप पर भारी भी पड़ सकती है. धर्मगुरुओं और पंडितों का मानना है कि धनतेरस के शुभ अवसर पर यदि आप इन वस्तुएं की खरीदार कर अपने घर लाते हैं तो अपशगुन होता है. मान्यता है कि अगर ऐसा न हो तो धनतेरस पर पूजी जाने वाली देवी लक्ष्‍मी, भगवान कुबेर और भगवान धन्‍वंतरि रूठ जाते हैं.

धनतेरस पर न खरीदें यह वस्तुएं-

1. धनतेरस के दिन बर्तनों की खरीदारी का मन है तो भूल कर भी कांच के बर्तन न खरीदें. धातुओं से बने बरतन ही खरीदें. इसके साथ ही किसी भी तरह की कांच की वस्तु न खरीदें.
2. धनतेरस के अवसर पर किसी भी तरह की नुकीली वस्तुएं नहीं खरीदनी चाहिए. जैसे कि कैंची और चाकू नहीं खरीदना चाहिए.
3. हिंदु धर्म में काले रंग को शुभ नहीं माना जाता है. ऐसे में इस दिन काले रंग की किसी भी वस्तु या कपड़े की खरीदारी नहीं करनी चाहिए. अक्सर लोग इस बात को भूल जाते हैं, और किसी न किसी रूप में इस रंग को घर में ले आते हैं, जो सही नहीं माना जाता है.

यह भी पढ़ें: Dhanteras 2018 : इस मुहूर्त में करेंगे पूजा तो घर में होगी सुख समृद्धि की वर्षा

साथ ही ध्यान रखें यह बातें-

1. धनतेरस दिवाली से पहले मनाया जाने वाला महत्वपूर्ण त्योहार है. ऐसे में जरूरी है कि आप इस पूरे विधि विधान से पूजा करें. धनतेरस से पहले ही पूरे घर की साफ-सफाई पूरी कर लें.
2. धनतेरस के दिन किसी भी तरह के बरतन खरीद रहे हैं तो उस खाली घर में न लाए. बर्तन में कुछ मीठा जरूर लाएं.
3. धनतेरस के अवसर पर खास रखें कि आप उधार न तो लें और न ही दें.
4. कहा जाता है कि इस दिन अपनी तिजोरी में अक्षत रखना शुभ होता है. इससे धन में वृद्धि होती है. पर एक बात का खास ख्याल रखें कि अक्षत टूटे हुए नहीं होने चाहिए.

और पढ़ें: ये टिप्‍स पढ़कर निकलें सोना खरीदने, नहीं खाएंगे धोखा