BREAKING NEWS
  • ठाणे: डोंबिवली की एक केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, मचा हड़कंप- Read More »

हर-हर महादेव के जयकारे से गूंजा बाबा केदारनाथ धाम, 6 महीने बाद खुले मंदिर के कपाट

NEWS STATE BUREAU  |   Updated On : May 09, 2019 09:42:10 AM
बाबा केदारनाथ के कपाट खुले

बाबा केदारनाथ के कपाट खुले (Photo Credit : )

ख़ास बातें

6 महीने बाद खुले मंदिर के कपाट

हर-हर महादेव के लगे जयकारे

देश-विदेश से आए कई श्रद्धालु दर्शन को पहुंचे

नई दिल्ली:  

6 महीने के लंबे समय के बाद गुरुवार को बाबा केदारनाथ ने अपने भक्तों के इंतजार को विराम दिया और उन्हें पहला दर्शन दिया. गुरुवार सुबह 5 बजकर 35 मिनट पर भगवान केदारनाथ के कपाट भक्तों के लिए खोल दिए गए. अब आने वाले छह महीनो तक भोले बाबा की पूजा यहीं पर होगी. इस दौरान प्रशानिक आधिकारियों के साथ देश-विदेश से आए कई श्रद्धालु इसके गवाह बनें.

यह भी पढ़ें- जानें जगद्गुरु आदि शंकराचार्य की जंयती पर उनसे जुड़ी रोचक बातें, मां के लिए मोड़ दिया था नदी का रुख

जानकारी के मुताबिक, ब्राह्मवेला से पहले मंदिर समिति ने केदारनाथ मंदिर के कपाट खुलने की तैयारियां पूरी कर ली थी. बाबा केदार की उत्सव डोली को मुख्य पुजारी केदार लिंग द्वारा भोग लगाने के साथ ही नित पूजाएं की गई, जिसके बाद डोली को सजाया गया.

केदारनाथ रावल भीमाशंकर लिंग, वेदपाठियों, पुजारियों, हक्क हकूकधारियों की मौजूदगी में कपाट पर वैदिक परंपराओं के अनुसार मंत्रौच्चारण किया गया. इसके बाद ठीक 6 बजे मुख्य कपाट भक्तों के दर्शनाथ खोल दिए गए.

अब आने वाले छह महीने तक यहीं पर भक्त केदार बाबा के दर्शन कर सकेंगे. भारी बर्फबारी के बावजूद बड़ी संख्या में भक्त केदारनाथ आए. सेना की जम्मू-कश्मीर लाईट इंफेंटरी के बेंड की धुनों ने पूरा केदारनाथ का वातावरण भोले बाबा के जयकारो से गुंजायमान हो गया.

First Published: May 09, 2019 09:08:30 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो