जनवरी की इस तारीख को लगेगा साल 2019 का पहला सूर्य ग्रहण, अगले साल लगेंगे कुल इतने ग्रहण

News State Bureau  |   Updated On : December 28, 2018 04:16:33 PM

(Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

साल 2018 अब बहुत ही जल्द अपनी यादों को छोड़कर हमेशा के लिए चला जाएगा. इसी के साथ आने वाले मंगलवार को नए साल 2019 की शुरूआत हो जाएगी. साल 2019 में कुल पांच ग्रहण पड़ेंगे, जिनमें 3 सूर्य ग्रहण और 2 चंद्र ग्रहण शामिल हैं. साल का पहला ग्रहण, सूर्य ग्रहण होगा जो 6 जनवरी को पड़ने वाला है. हालांकि अगले साल होने वाली कुल 5 खगोलीय घटनाओं में से हम सिर्फ दो ही देख पाएंगे.

ये भी पढ़ें- जानिए क्या है JIO VoWi-Fi, जनवरी से मिलेंगी ऐसी सुविधाएं.. बदल जाएगा जीवन

शासकीय जीवाजी वैधशाला (उज्जैन) के अधीक्षक डॉ. राजेंद्रप्रकाश गुप्त की मानें तो 6 जनवरी को लगने वाला सूर्य ग्रहण भारत में नहीं देखा जा सकेगा. इसके बाद 21 जनवरी को लगने वाले चंद्रग्रहण को भी हम नहीं देख पाएंगे. क्योंकि इस दौरान सूर्य, चांद और पृथ्वी तीनों एक-दूसरे के आगे-पीछे होंगे. ग्रहण के समय भारत में दिन का समय रहेगा और अच्छी-खासी धूप खिली रहेगी. यही वजह है कि भारत में इश चंद्र ग्रहण को नहीं देखा जा सकेगा.

ये भी पढ़ें- यात्रियों को हवाई जहाज जैसी लग्जरी सुविधा देगा IRCTC, यहां खुलेगा पहला रेलवे पॉड होटल

डॉ. राजेंद्रप्रकाश ने बताया कि जुलाई के महीने में 2 या 3 तारीख को रात के समय पूर्ण सूर्यग्रहण लगेगा. इसे भी भारत में नहीं देखा जा सकेगा, क्योंकि उस समय रात होगी. हालांकि 16 और 17 जुलाई के बीच रात के समय लगने वाले आंशिक चंद्रगहण को हम सभी देख सकेंगे. इसके बाद साल का आखिरी ग्रहण 26 दिसंबर 2019 को सूर्य ग्रहण के रूप में लगेगा.

First Published: Dec 28, 2018 12:45:43 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो