BREAKING NEWS
  • VIDEO : क्‍या आपने मिस कर दी है मयंक अग्रवाल की Double Century, तो यहां देखिए- Read More »
  • Jharkhand Poll: झारखंड विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी का मास्टर स्ट्रोक, फॉरेस्ट एक्ट के ड्राफ्ट को लिया वापस- Read More »
  • एमनेस्टी इंटरनेशनल ग्रुप पर CBI ने बेंगलुरु में मारा छापा- Read More »

धर्म-कर्म

अन्य खबरें

करतारपुर साहिब जाने वाले भारतीय श्रद्धालुओं के लिए इमरान खान का बड़ा ऐलान

करतारपुर साहिब (Kartarpur Sahib) जाने वाले भारतीय सिख समुदाय (Sikh Community) के लोगों के लिए पाकिस्‍तान (Pakistan) के पीएम इमरान खान (PM Imran Khan) ने बड़ा दिल दिखाया है.

Chhath 2019: आज छठ पूजा के दूसरे दिन मनाया जा रहा है खरना, बन रहा है शुभ संयोग, इस मुहूर्त पर करें पूजा

कई लोग गंगा के तट पर या जलाशयों के किनारे खरना करते हैं, वहीं कई लोग अपने घर में ही विधि-विधान से खरना करते हैं, खरना को कई क्षेत्रों में 'लोहड़ा' भी कहा जाता है.

आस्था के महापर्व छठ में ध्वस्त हो जाती हैं मजहब की दीवारें, मिटा देती हैं हर दूरियां

बिहार में छठ पर्व के लिए जिस चूल्हे पर छठव्रती प्रसाद बनाती हैं, वह मुस्लिम परिवारों का बनाया होता है. यही नहीं, कई जिलों में मुस्लिम महिलाएं भी छठ पर्व करती हैं.

लोढ़ी वाले बाबा की दरगाह बनी आस्था का केन्द्र, श्रद्धालुओं की होती हैं मन्नते पूरी

कोटा के बोरखेडा में स्थित बाबा की दरगाह पर लोगों की श्रृद्धा का अटूट विश्वास देखा गया. दरगाह पर लोग अपनी-अपनी मन्नतें मांगने के लिए दूर-दराज से यहां पर आते हैं, और दरगाह पर रखी हुई गोल-गोल पत्थर की लोढ़ियों पर बैठकर अपनी मन्नत के लिए बाबा से अपने मन में ही दुआ करते हैं

Chhath Puja 2019: छठ पूजा में अर्घ्य देते समय इन बातों का रखें ख्‍याल, वर्ना नहीं मिलेगा व्रत का फल

चार दिनों तक चलने वाले इस महापर्व में आखिरी दो दिन बेहद महत्‍वपूर्ण होता है. इस साल 2 नवंबर शनिवार की शाम को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा.

Chhath 2019: पहली बार रख रहे हैं छठ का व्रत तो इन बातों का रखें खास ध्यान

छठ पर्व के दौरान कई ऐसी चीजें होती हैं जिनका आपको खास ध्यान देना होता है. अगर आप इस बार पहली बार छठ व्रत कर रहें हैं तो ये बातें जान लेना आपके लिए बेहद जरूरी है.

Chhath 2019: शारदा सिन्हा के इन पारंपरिक गीतों के बिना अधूरा है छठ महापर्व

इस साल छठ का पर्व 31 अक्टूबर से शुरू हो रहा है. ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे खास गाने जिन्हें अगर आपने नहीं सुना तो छठ का मजा आपका अधुरा रह जाएगा.

Chhath Puja 2019: ऐसे बनाएं छठ पूजा का विशेष प्रसाद ठेकुआ

कच्‍चे बांस की बहंगी, सभी प्रकार के फल, गन्‍ना के अलावा छठ पूजा (Chhath Puja 2019) में अगर किसी विशेष प्रसाद की बात करें तो वो है ठेकुआ.

31 को नहाय-खाय से शुरू होगा छठ महापर्व, 4 दिनों तक चलने वाले इस पर्व की जानें महत्‍वपूर्ण बातें

कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी से सप्तमी की तिथि तक भगवान सूर्यदेव की अटल आस्था का पर्व 'छठ पूजा' मनाया जाता है. शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को नहाय-खाय (31 अक्टूबर) होगा. इसमें व्रती का मन और तन दोनों ही शुद्ध और सात्विक होंगे. इस दिन व्रती शुद्ध सात्विक भोजन करेंगे. व्रती सुबह स्नान करने के बाद चावल, चने की दाल और कद्दू की सब्जी ग्रहण करेंगी.

भैया दूज 2019: बहनें इस शुभ मुहूर्त में करें भाई को तिलक, सुख-समृद्धि के साथ मिलेगी लंबी उम्र

भाई-बहन के बीच प्रेम का प्रतीक पर्व भैया दूज मंगलवार को धूमधाम से मनाया जाएगा. बहन अपने भाई को पूजा के बाद टीका लगाकर उनकी सुख-समृद्धि और दीर्घायु की कामना करेंगी.

Video: छठ पूजा के लिए विदेश से आ गई ये बहू, आप लोगों ने इसे बहुत किया था Like

पहिले-पहिले हम कइनी छठ मैया व्रत तहार... 2 साल पहले छठ के मौके पर लोक गायिका शारदा सिन्हा का यह गीत सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो हुआ था.

न्यूज़ फीचर

मुख्य खबरें

वीडियो

फोटो