BREAKING NEWS
  • Pulwama Terror Attack : सर्वदलीय बैठक खत्‍म, गुलाम नबी आजाद बोले- मतभेद के बाद भी हम सरकार के साथ - Read More »
  • Brexit : ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे यूरोपीय संघ से वार्ता के लिए तैयार- Read More »
  • Pulwama Attack : आम आदमी पार्टी के बागी नेता सुखपाल सिंह ने तो शहीदों की शहादत पर ही उठा दिया सवाल- Read More »

Valentine Day 2019 : आज वैलेंटाइन डे को ऐसे बनाएं यादगार, अपने पार्टनर को dedicate कीजिए ये 10 रोमांटिक सॉन्ग

News State Bureau  |   Updated On : February 14, 2019 09:52 AM
Valentine Day 2019 (फाइल फोटो)

Valentine Day 2019 (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

हर साल 14 फरवरी को दुनियाभर में वैलेंटाइन डे (Valentine's Day) मनाया जाता है दुनियाभर में कपल्स इस दिन का इंतजार करते हैं और मौका देखकर अपने साथी से दिल की बात कह देते हैं. वैलेंटाइन डे (Valentine's Day)के मौके पर आमतौर पर देखा गया है कि प्रेमी एक दूसरे के प्रति अपने प्रेम का इजहार वैलेंटाइन कार्ड भेजकर, फूल देकर या चॉकलेट आदि देकर करते हैं. इस दिन अगर आपको अपने पार्टनर से प्यार का इजहार करना है तो बॉलीवुड के कई गाने आपके काम आ सकते हैं. जानिए ऐसे ही 10 बॉलीवुड गाने जो आपका दिन बना सकते हैं. और आपके पार्टनर को हां बोलने पर मजबूर कर देंगे....

जानिए कब शुरू हुआ वैलेंटाइन डे

14 फरवरी का दिन इतिहास में प्रेम के प्रतीक के रूप में दर्ज है. लेकिन क्या आप जानते है कि हैं 14 फरवरी को ही वैलेंटाइन क्यों मनाया जाता है और ये दिन क्यों प्रेम के नाम हुआ आखिर इस दिन के पीछे का इतिहास क्‍या है? तो आइए जानते है वैलेंटाइन डे की कहानी.

 रिपोर्ट्स के अनुसार 'ऑरिया ऑफ जैकोबस डी वॉराजिन' नाम की पुस्तक में वैलेंटाइन डे का जिक्र किया गया है. यह डे एक रोम के एक पादरी संत वैलेंटाइन के नाम पर मनाया जाता है.

यह भी पढ़ें- Happy Hug Day 2019: हग डे पर इन रोमांटिक शायरियो के साथ दें अपने पार्टनर को जादू की झप्पी

रोम में तीसरी शताब्दी में सम्राट क्लॉडियस का शासन था, जिनके अनुसार एकल पुरुष विवाहित पुरुषों की तुलना में ज्‍यादा अच्‍छे सैनिक बन सकते हैं. उन्हें यह भी लगता था कि रोम के लोग अपनी पत्नी और परिवारों के साथ मजबूत लगाव होने की वजह से सेना में भर्ती नहीं हो रहे हैं. 

इस समस्या से निजात पाने के लिए क्लाउडियस ने रोम में शादी और सगाई पर रोक लगा दी.

यह भी पढ़ें- Valentine Day Special: 14 के खौफ में जी रहे कई हजार युवा, इस दिन नहीं बजती कोई शहनाई, न हुई किसी बेटी की विदाई

पादरी वैलेंटाइन ने सम्राट के क्रूर आदेश का विरोध किया और उन्होंने इसका विरोध करते हुए कई अधिकारियों और सैनिकों की शादियां भी कराई. इसके बाद जब सम्राट क्लॉडियस को इस बात का पता चला तब उन्होंने पादरी वैलेंटाइन को 14 फरवरी के दिन फांसी पर चढ़ा दिया गया. इसके बाद से ही उनकी याद में वैलेंटाइन डे को 'प्यार के दिन' के रूप में मनाया जाने लगा.

इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि सेंट वेलेंटाइन ने अपनी मौत के समय जेलर की अंधी बेटी जैकोबस को अपनी आंखे दान की थी. सैंट ने जेकोबस को एक पत्र भी लिखा, जिसके आखिर में उन्होंने लिखा था 'तुम्हारा वैलेंटाइन'.

बता दें कि जब 14 फरवरी के दिन लोग वैलेंटाइन डे मना कर अपने प्यार का इजहार करते हैं तो वहीं दूसरी तरफ इसे कई जगह संस्कृति के खिलाफ मानते हुए इसको मनाने पर पाबंदी लगा दी जाती है.

विभिन्न संगठनों द्वारा वैलेंटाइन डे को पाश्चात्य संस्कृति का प्रतीक मानते हुए इस दिन को मना रहे युवक/युवतियों के साथ अभद्रता/ग्रीटिंग कार्डस को जलाना/ग्रीटिंग कार्डस की दुकानों में तोड़फोड़/वैलेन्टाइन डे प्रतीकात्मक पुतला दहन व जुलूस निकाल कर इसका विरोध किया जाता रहा है.

(साभार: यूट्यूब)

First Published: Thursday, February 14, 2019 07:48 AM

RELATED TAG: Valentine Day Celebration 14 February Valentine Day Love Songs Love Message Romantic Song Best Love Songs Valentine 2019 How To Make Valentines Day Memorable,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो