BREAKING NEWS
  • रोहित शेखर मर्डर केस : कहीं पत्नी अपूर्वा ने तो नहीं किया कत्ल, जानें क्या कहती है रिपोर्ट- Read More »
  • IPL12, RCB vs CSK, Live: 161 रन पर आरसीबी ढेर, चेन्नई को जीत के लिए 162 रनों की दरकार- Read More »
  • कांग्रेस ने हरियाणा में उतारे 5 अपने उम्मीदवार, सोनीपत से भूपिंदर सिंह हुड्डा और कुरुक्षेत्र से निर्मल सिंह को मिला टिकट- Read More »

अपने रिलेशनशिप को मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Akanksha Tiwari  |   Updated On : April 01, 2019 07:20 AM
(सांकेतिक चित्र)

(सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:  

किसी भी रिलेशनशिप (Relationship) में लड़ाई झगड़े होना स्वाभाविक हैं. छोटी-छोटी बहस कब एक बड़े झगड़े की वजह बन जाती है, लोगों को इसका पता ही नहीं चलता. ऐसे में अगर आप अपने रिश्ते को लंबे समय के लिए अपने साथ देखना चाहती हैं तो उन्हें समझ कर रिश्ते में आई रुकावटों को दूर कर सकतीं हैं. आइए आपको बताते हैं क्या हैं वो टिप्स जिनसे आप अपने रिश्ते को ओर मजबूत बना सकते हैं. ये टिप्स न सिर्फ आपके पार्टनर को आपके करीब लाने में आपकी मदद करेंगे बल्कि आपके रिश्ते को भी मजबूत बनाएंगे.

घूमने का प्लान बनाएं

यह भी पढ़ें- कैसे रखें गर्मियों में अपना ख्याल, इन फल और सब्जियां से खुद को रखें तंदुरुस्त

रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए जरुरी है कि आप एक लंबे वेकेशन पर जाएं. ऐसा करने से आप एक दूसरे को समय दे पाते हैं और आपका रिश्ता मजबूत बनता है. कई बार ऐसा होता है कि आप वेकेशन का प्लान करके बैठे रहते हैं लेकिन आपको ऑफिस से छुट्टी नहीं मिल पाती, ऐसे में आपको पहले से सब कुछ नियंत्रण करके चलना पड़ता है ताकि आप छुट्टियों में अपने पार्टनर के साथ अच्छा खासा समय बिता पाएं.

खुद को समय दें

यह भी पढ़ें- Energy Drinks: गर्मी के मौसम में सुबह-सुबह बनाएं छाछ की ये टेस्टी रेसिपी

आप किसी भी व्यक्ति को तभी खुश रख सकते हैं जब आप अंदर से खुद खुश हों. आपकी खुशी आपको एक जिम्मेदार और खुशमिजाज पार्टनर बनने में मदद करेगी और ऐसा व्यक्ति भला किसे पंसद नहीं होता है.

झगड़ा कम- प्यार ज्यादा

यह भी पढ़ें- नवरात्र के व्रत में बनाएं ये साबूदाने की झटपट बनने वाली रेसिपी

किसी भी रिश्ते में झगड़ा होना आम बात हैं, ऐसे में आप ध्यान रखें कि छोटी- छोटी बातों पर झगड़ा नहीं करें. इसके बदले आप प्यार से बात कर उस बात को सुलझा सकती हैं. अगर आप का पार्टनर लड़े या चिल्लाए तो आप ऐसे में आप शांत हो जाएं, ऐसा करने से उनका गुस्सा शांत हो जाएगा.

शेयर करना सीखें

यह भी पढ़ें- गर्मियों में स्टाइल और कम्फर्ट एक साथ चाहिए तो चुनें ये फैब्रिक्स

रिश्ता कोई भी हो उसमें बात करने की गुंजाइश हमेशा बनी रहनी चाहिए. अपनी हर परेशानी को अपने साथी के साथ जरूर शेयर करें. बातें शेयर करने से रिश्ते में विश्वास के साथ प्यार भी बढ़ता है.

साथ करें भोजन

आप नाश्ता बिस्तर में करें या फिर डाइनिंग टेबल पर आपको खाना हमेशा अपने पार्टनर के साथ ही खाना चाहिए, ऐसा करने से आपके रिश्ते में मजबूती बनी रहेगी. साथ बैठ कर खाना खाने से आपका रिश्ता काफी गहरा हो जाता है. कोशिश करें कभी-कभी आप भी खाना पका कर खिलाएं.

यह भी पढ़ें- Breakfast Recipe: नाश्ते में बनाएं ये पोहा से बनी स्वादिष्ट डिश, पढ़ें रेसिपी

रिश्ते के लिए ईमानदार बने

मजबूत रिश्ते का मूल मंत्र ईमानदारी है. इसकी वजह से रिश्ते में विश्वास बना रहता है. कभी भी अपने पार्टनर से कुछ न छिपाएं. आपकी छोटी सी गलती आपको आपके पार्टनर से दूर कर सकती है. आपने अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि माफ करने वाला सबसे बड़ा होता है. यही नियम हर रिश्ते पर भी लागू होता है, माफी मांगना और देना दोनों सीखें.

पार्टनर को स्पेस दें

यह भी पढ़ें- कहीं आप रात में तो नहीं करते इन 10 चीजों का सेवन, हो जाएं सावधान

आपके अपने पार्टनर के साथ भले ही कितने भी मधुर संबंध क्यों न हो लेकिन हर व्यक्ति अपने जीवन में थोड़ा स्पेस चाहता है. ऐसे में आप यह स्पेस उन्हें देना बिल्कुल न भूलें. अगर आप अपने पार्टनर को बात-बात पर टोकेंगे या उनकी हर चीज में दखल देंगे तो वो रिश्ते में घुटन महसूस करने लगेगा.

First Published: Monday, April 01, 2019 07:19 AM

RELATED TAG: Relationship Tips, Love Relationship, Relationship Goals, Relationship Status,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो