उम्र का अंतर कर सकता है आपके रिश्ते को प्रभावित: स्टडी

एक रिसर्च के मुताबिक, अगर पति-पत्नी के उम्र में अत्यधिक अंतर होता है तो उन जोड़ो में अपनी शादी से पूर्ण संतुष्ट होने की सम्भावना कम रहती है।

  |   Updated On : August 08, 2017 08:58 AM
उम्र का अंतर कर सकता है आपके रिश्ते को प्रभावित (फाइल फोटो)

उम्र का अंतर कर सकता है आपके रिश्ते को प्रभावित (फाइल फोटो)

नई दिल्ली :  

पति-पत्नी के उम्र में अत्यधिक अंतर होने की स्थिति में उनकी शादी से पूरी तरह संतुष्ट होने की संभावना कम रहती है।

ऑस्ट्रेलिया में हजारों कपल्स पर किये गये शोध के मुताबिक, जिन कपल्स की उम्र में कुछ अंतर था, वह परिवार और बच्चों के साथ काफी खुश थे। 'द इंडिपेंडेंट' के मुताबिक, उन कपल्स ने आर्थिक और जीवन से जुड़े कई फैसले समझदारी से लिए।

अध्धयन टीम ने यह भी पाया कि जो पति-पत्नी उम्र के करीब या हमउम्र थे वह अचानक आई हुई परेशानी और अन्य किसी भी प्रकार की आर्थिक स्थिति से उबरने का मिलकर समाधान करते पाए गए।

इसे भी पढ़े: 'अंगूरी भाभी' बन सकती है 'बिग बॉस' के घर का हिस्सा

सर्वेक्षण में यह भी देखा गया कि जिन पुरुषों का विवाह उनसे छोटी उम्र की लड़कियों से किया गया, वह अधिक खुश मिले। अध्ययन के सह-लेखक डॉ. टेरा मैककिन्श ने इस खोज को 'इतनी आश्चर्य की बात नहीं' के रूप में बताया है। हालांकि बड़ी उम्र की पत्नियों से शादी करने वाले पुरुष अपने विवाह से काफी समय बाद कम संतुष्ट दिखे।

इसे भी पढ़े: BJP और आरएसएस के लोगों ने मेरी कार पर हमला किया: राहुल गांधी

डेटिंग विशेषज्ञ जेम्स प्रीस ने कहा, 'पति-पत्नी के बीच उम्र का अधिक अंतर होने की स्थिति में उन दोनों के जीवन में अलग-अलग चीज़ें पाने की चाहत पैदा होने की आशंका अधिक रहती है।'

नतीजन यह जरूरी होता है कि दोनों के बीच ख़ुशी का संतुलन बना रहे। हालांकि यह तभी हो सकता है जब पति-पत्नी दोनों समझौता कर एक दूसरे से सीखने और सिखाने की क्षमता रखना जानते हो।

शोधकर्ताओं ने यह पाया कि जिन महिलाओं का विवाह अपने से अधिक उम्र के पुरुषों से हुआ था वह अत्यधिक खुश नहीं दिखी जबकि अपने से छोटे उम्र के पुरुष से शादी होने पर वह अधिक खुश दिखीं।

इस अध्धयन से साबित होता है कि पुरुष और महिलाएं दोनों अपने से छोटी उम्र के पति और पत्नी अधिक पसंद करते है। हालांकि इसके बाद भी जो जोड़े हमउम्र और उम्र के करीब थे, उनकी शादी अधिक सफल थी।

मैककिन्श ने एक बोल्डर यूनिवर्सिटी पॉडकास्ट में समझाया कि, 'अध्ययन 2001 में शुरू किया गया था और भाग लेने वालों का शादी में संतुष्टि को हर साल मापा/नापा जाता था।'

 इसे भी पढ़े: फ्रेंडशिप डे स्पेशल: बेसहारा नारायण बोस और जूली बंदरिया ने पेश की दोस्ती की नई मिसाल

First Published: Saturday, August 05, 2017 01:40 PM

RELATED TAG: Relationship, Age Diffrence, Study, Hindi News,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो