रिश्तों के बीच दूरियां बढ़ा रहा है फबिंग, जानिए इसके बारे में

आजकल की भागती दौड़ती जिंदगी ने रिश्तों में खोखलापन बढ़ा दिया है।

  |   Updated On : May 09, 2017 12:59 PM
रिश्तों के बीच दूरियां बढ़ा रहा है फबिंग, जानिए इसके बारे में

रिश्तों के बीच दूरियां बढ़ा रहा है फबिंग, जानिए इसके बारे में

नई दिल्ली:  

आजकल की भागती दौड़ती जिंदगी ने रिश्तों में खोखलापन बढ़ा दिया है। एक दूसरे के साथ समय बिताने से ज्यादा लोग अपने अपने फोन पर समय देते है। एक दूसरे को प्यार से देखने की बजाय वो फोन में ही सारा ध्यान लगा देते है। इन रिश्तों में बढ़ती दूरियों पर आए एक सर्वें ने इसका कारण फबिंग को बताया है। सर्वे के अनुसार रिश्तों में दूरियों की 23 फीसदी वजह फबिंग है।

इसे भी पढ़ें: इसलिए एक छोटा सा थैंक्यू आपके रिश्तें और सेहत दोनों के लिए है जरूरी

क्या होती है फबिंग

फबिंग एक अंग्रेजी का शब्द होता है जो, फोन+स्नबिंग से मिलकर बनता है। जिसका मतलब होता है किसी की अनदेखी करना। ये शब्द 2013 से जानकारी में आया। इसकी परिभाषा ऑस्ट्रेलियाई डिक्शनरी ने करने का दावा किया है। इसका मतलब होता है कि आपका पार्टनर तो आपसे बातें करना चाहता है पर आपका ध्यान फोन में ही रहता है।

जाहिर है आपके पार्टनर की ये हरकत आपको तकलीफ भी देती है और रिलेशनशिप को कमजोर भी करती है। इससे यह पता चलता है कि पार्टनर की दिलचस्पी आपसे ज्यादा दूसरे लोगों से बतियाने में है, जो दिमाग में घर करती जाती है।

इसे भी पढ़ें: ब्रेकअप से हैं परेशान, प्लेसबो थेरेपी कर सकती है आपकी मदद

कैसे पाए इससे छुटकारा

इस बारे में अपने पार्टनर से खुलकर बात करना जरूरी है। हो सकता है कि आपका पार्टनर भी इस बात से अनजान हो। ऐसा बोलने से उसकी समझ में आएगा कि उसे इस समय क्या करना चाहिए। ध्यान रखें कि जब भी आपका पार्टनर फोन से चिपकने वाला हो, आप उनके किसी पंसदीदा विषय पर बात करने लगे। वो खेल और देश की राजनीति कुछ भी हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: ये 5 टिप्स मजबूत करेंगे आपके प्यार के रिश्ते की डोर

आपको समझना पड़ेगा कि रिश्ता निभाने के लिए कई बार कुछ मेहनत भी करनी पड़ती है, ताकि वो मजबूत बने। अगर आप उसके इग्नोर करेंगे तो रिश्तों को टूटने में मसय नहीं लगेगा।

First Published: Monday, May 08, 2017 03:29 PM

RELATED TAG: Phubbing,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो