सिंंगल्स नहीं मैरिड गे कपल्स बिताते हैं ज्यादा अच्छी जिंदगी-शोध

लेस्बियन, गे, बाइसेक्सुएल और ट्रांसजेंडर शादियों के भी फाय़दे होते है।

News State Bureau   |   Updated On : April 29, 2017 05:19 PM

नई दिल्ली :  

सामान्य शादीशुदा जोड़ों की शादियों की खुशहाली को बताने वाले तो कई रिसर्च हुए हैं। पर हाल ही में एक रिसर्च से पता चला है कि लेस्बियन, गे, बाइसेक्सुएल और ट्रांसजेंडर शादियों के भी फाय़दे होते है। ये शोध जर्ऩल ऑफ गेरोनटोलॉजिस्ट में छपी है।

शोध के मुताबिक जो लेस्बियन, गे, बाइसेक्सुएल और ट्रांसजेंडर आपस में शादी करते है उनकी शारीरिक और मानसिक सेहत सिंगल्स से बेहतर रहती है। उन्हें सामाजिक और आर्थिक सपोर्ट भी ज्यादा रहता है।

इसे भी पढ़ें: इसलिए एक छोटा सा थैंक्यू आपके रिश्तें और सेहत दोनों के लिए है जरूरी

इसके शोधकर्ता वाशिंगटन की यूनिवर्सिटी के जेयन गोल्डसन और उनके सहयोगियों ने 1800 समलैंगिक लोगों का डेटा इकठ्ठा किया। ये डाटा उन जगहों पर लिया गया जहां 2014 से गे मैरिज वैध है। इन प्रतिभागियों की उम्र 50 वर्ष से ज्यादा की थी।

इसमें से एक-चौथाई लोग शादीशुदा, एक चौथाई कमिटेड रिलेशनशिप और आधे सिंगल थे। शादीशुदा जोड़ों ने करीब 23 साल एक साथ गुजारे थे, वहीं अकेले या कमिटेड कपल्स को 16 साल हो चुके थे। शोध के प्रतिभागियों में पुरूषों की तुलना में महिलाएं ज्यादा शादीशुदा थी।

इसे भी पढ़ें: ब्रेकअप से हैं परेशान, प्लेसबो थेरेपी कर सकती है आपकी मदद

शोधकर्ताओं ने पाया कि सिंगल्स की तुलना में शादीशुदा या कमिटेड रिलेशनशिप वाले कपल्स ज्यादा मानसिक और शारीरिक रूप से ज्यादा स्वस्थ होते हैं। वहीं शादीशुदा कपल्स को सामाजिक और आर्थिक रूप से भी मजबूत होते हैं।

सिंगल समलैंगिक युवाओं की जिंदगी शारीरिक, साइकोलॉजिकल, सोशल ज्यादा बेहतर नहीं होती है। शोध के अनुसार उनकी क्वालिटी ऑफ लाइफ बहुत अच्छी नहीं होती है। अक्सर पार्टनर की मौत का जल्दी अनुभव करना पड़ सकता है। ये समस्या पुरूषों में ज्यादा देखने को मिलती है।

IPL 10 से जुड़ी हर खबर के लिए यहां क्लिक करें

First Published: Saturday, April 29, 2017 05:10 PM

RELATED TAG: Gay Couples,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो