जीवनसाथी से बातचीत होने लगे कम तो एक्सपर्ट से लें परामर्श

आपके और आपके साथी के बीच बातचीत कम हो रही है तो आपको से परामर्श लेने की जरूरत है।

  |   Updated On : January 16, 2017 12:47 PM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली:  

अगर आपको लगता है कि आपके और आपके साथी के बीच बातचीत कम हो रही है या फिर आप विवाहोत्तर संबंध के बारे में सोच रहे हैं, तो फिर एक्सपर्ट से परामर्श जरूर लें। रिलेनशिप काउंसलर और मोटिवेशनल स्पीकर अनिल सेठी ने शादी के संबंध में पेशेवर सलाहकारों से कब परामर्श करना चाहिए, इस बारे में ये सुझाव दिए हैं: 

फाइल फोटो

फाइल फोटो

* पति-पत्नी के बीच बातचीत कायम रहना बेहद जरूरी है। बातचीत नाकरात्मक, तनावपूर्ण या अनुचित हो सकती है, लेकिन अगर दोनों के बीच बच्चों से संबंधित बातों के अलावा और कोई बात नहीं हो रही है, तो फिर इसका मतलब है कि पेशेवर सलाहकारों से परामर्श करने का समय आ गया है।

फाइल फोटो

फाइल फोटो

* अगर साथी किसी दूसरे के प्रति आकर्षित होने लगे या विवाहोत्तर संबंध के बारे में सोचने लगे, तो फिर यह इस बात का साफ संकेत है कि दोनों को एक-दूसरे में कोई दिलचस्पी नहीं है।

फाइल फोटो

फाइल फोटो

* दोनों के बीच मतभेद होने पर यह न समझ पाएं कि इसे कैसे सुलझाया जाए। जब दंपति के बीच रोज बहस होने लगे और मुद्दों पर असहमति दिखें।

फाइल फोटो

फाइल फोटो

* जब दंपति साथ रहने और एक-दूसरे के परिवार का सम्मान करने में असमर्थ महसूस करें। बच्चों की परवरिश के संबंध में अलग-अलग राय होने से भी दंपति के बीच मतभेद उभर सकते हैं।

फाइल फोटो

फाइल फोटो

* ऐसा माना जाता है कि अच्छे दोस्त अच्छे जोड़े बन सकते हैं। जब भी आप एक जीवनसाथी के रूप में कमजोर महसूस करें तो दोस्त बनकर अपने साथी से बात करें। अगर दोस्ती का रिश्ता भी खत्म होता लगे तो फिर विशेषज्ञों का शीघ्र हस्तक्षेप ही शादी को बचा सकता है।

फाइल फोटो

फाइल फोटो

* किसी भी रिश्ते में आपसी सम्मान होना बेहद जरूरी है और जब एक-दूसरे के प्रति मन में सम्मान कम होने लगे तो फिर पेशेवर सलाहकार की मदद जरूर लें। जब दंपति एक दूसरे से बातें राज रखने लगे और पता चलने पर पूछने में संकोच करें तो उन्हें सलाहकार के पास जाना चाहिए।

फाइल फोटो

फाइल फोटो

* जब दंपति झगड़कर सोने जाए और दोनों के बीच अंतरंग संबंध नहीं बने, ऐसे हालात में कड़वाहट बढ़ने पर घर के किसी बड़े सदस्य या शादी सलाहकार से जरूर परामर्श करें।

First Published: Monday, January 16, 2017 11:48 AM

RELATED TAG: Expert Marriage Advice, News In Hindi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो