Valentine's Day 2018: 14 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे, जानिए इसके पीछे की कहानी

14 फरवरी को ही वैलेंटाइन क्यों मनाया जाता है और ये दिन क्यों प्रेम के नाम हुआ आखिर इस दिन के पीछे का इतिहास क्‍या है? तो आइए जानते है वैलेंटाइन डे की कहानी।

  |   Updated On : February 14, 2018 11:59 AM
वैलेंटाइन डे 2018

वैलेंटाइन डे 2018

नई दिल्ली :  

आज पूरे देश में प्‍यार का दिन वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट किया जा रहा है। लोग अपने पार्टनर को गुलाब, तोहफे और चॉकलेट देकर इस दिन को खास बना रहे है।

सभी अपने साथी के सामने इस दिन दिल खोलकर अपने प्रेम का इज़हार करते है। लेकिन क्या आप जानते है कि हैं 14 फरवरी को ही वैलेंटाइन क्यों मनाया जाता है और ये दिन क्यों प्रेम के नाम हुआ आखिर इस दिन के पीछे का इतिहास क्‍या है? तो आइए जानते है वैलेंटाइन डे की कहानी।

रिपोर्ट्स के अनुसार 'ऑरिया ऑफ जैकोबस डी वॉराजिन' नाम की पुस्तक में वैलेंटाइन का जिक्र किया गया है। यह डे एक रोम के एक पादरी संत वैलेंटाइन के नाम पर मनाया जाता है।

और पढ़ें: कमल हासन ने कहा- अब और फिल्में नहीं, राजनीति में आने का फैसला अंतिम

रोम में तीसरी शताब्दी में सम्राट क्लॉडियस का शासन था, जिनके अनुसार एकल पुरुष विवाहित पुरुषों की तुलना में ज्‍यादा अच्‍छे सैनिक बन सकते हैं। उन्हें यह भी लगता था कि रोम के लोग अपनी पत्नी और परिवारों के साथ मजबूत लगाव होने की वजह से सेना में भर्ती नहीं हो रहे हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए क्लाउडियस ने रोम में शादी और सगाई पर रोक लगा दी।

पादरी वैलेंटाइन ने सम्राट के क्रूर आदेश का विरोध किया और उन्होंने इसका विरोध करते हुए कई अधिकारियों और सैनिकों की शादियां भी कराई। इसके बाद जब सम्राट क्लॉडियस को इस बात का पता चला तब उन्होंने पादरी वैलेंटाइन को 14 फरवरी के दिन फांसी पर चढ़ा दिया गया। इसके बाद से ही उनकी याद में वैलेंटाइन डे को 'प्यार के दिन' के रूप में मनाया जाने लगा।

इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि सेंट वेलेंटाइन ने अपनी मौत के समय जेलर की अंधी बेटी जैकोबस को अपनी आंखे दान की थी। सैंट ने जेकोबस को एक पत्र भी लिखा, जिसके आखिर में उन्होंने लिखा था 'तुम्हारा वैलेंटाइन'।

बता दे कि जब 14 फरवरी के दिन लोग वैलेंटाइन डे मना कर अपने प्यार का इजहार करते है तो वहीं दूसरी तरफ इसे कई जगह संस्कृति के खिलाफ मानते हुए इसको मनाने पर पाबंदी लगा दी जाती है।

और पढ़ें: अभिनेत्री शबाना आजमी ने 3 हजार पेड़ काटे जाने के खिलाफ उठाई अवाज, ट्वीट कर कही ये बड़ी बात

First Published: Wednesday, February 14, 2018 09:50 AM

RELATED TAG: Valentine Day 2018, Valentine History,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो