BREAKING NEWS
  • t-series ने अपने यू- ट्यूब अकाउंट से पाकिस्तानी सिंगर आतिफ असलम और राहत फतेह अली खान के गाने हटाए- Read More »
  • वाराणसी: शहीद की पत्नी बोली किस्त पर फोन खरीद कर दिए थे, ताकि एक दूजे को देख सकेंगे...अब कैसे उन्हें देखूंगी- Read More »
  • BBL 8: मेलबर्न रेनेगेड्स पहली बार बना चैंपियन, फाइनल में मेलबर्न स्टार्स को हराया- Read More »

पत्नियों के करवा चौथ का व्रत करने पर पुरुषों ने जताया ऐतराज कहा...

News State Bureau  |   Updated On : October 06, 2017 08:10 PM
महिलाओं में करवा चौथ को लेकर खासा उत्सा​ह

महिलाओं में करवा चौथ को लेकर खासा उत्सा​ह

नई दिल्ली:  

महिलाओं में करवा चौथ को लेकर खासा उत्सा​ह देखने को मिल रहा है, इस 8 अक्टूबर (रविवार) को पड़ रहे करवा चौथ के लिए बाजार सजकर पूरी तरह से तैयार हैं। ऐसे में आप महिलाओं को शॉपिंग करते और मेहंदी लगवाते हुए देख सकते हैं।

यह उपवास महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अधिकांश भारतीय पुरुषों का इस व्रत को लेकर क्या नजरिया है।

दरअसल, पहले की अपेक्षा पुरुषों में महिलाओं को लेकर काफी बदलाव देखने को मिल रहे हैं। अधिकांश भारतीय पुरुष पत्नियों द्वारा करवाचौथ का व्रत रखने के खिलाफ हैं।

एक सर्वेक्षण के अनुसार, 'शादी डॉट कॉम' ने व्रत रखने की प्रथा पर पुरुषों का दृष्टिकोण जानने के लिए एक सर्वेक्षण कराया। वहीं करवाचौथ के दौरान अपनी पत्नी के प्रति प्यार और शादी में समानता दर्शाने के लिए पुरुषों को भी एक वार्षिक अभियान 'शादी डॉट कॉमफास्ट फॉर हर' के जरिए व्रत रखने के लिए प्रोत्साहित किया।

और पढ़ें: नागार्जुन के बेटे नागा चैतन्य की समांथा से शादी वाली तस्वीर वायरल

पुरुषों से जब पूछा गया कि अगर उनकी पत्नी उनके लिए व्रत रखती है तो क्या वे भी उनके लिए व्रत रखेंगे तो 61 फीसदी पुरुषों ने 'हां' में जवाब दिया, जबकि 39 फीसदी पुरुषों ने 'नहीं' कहा। वहीं, 93 फीसदी पुरुषों ने कहा कि वे नहीं चाहते कि उनकी पत्नी उनके लिए व्रत रखें और इसे अलग अंदाज में मनाना चाहेंगे।

करवा चौथ पर व्रत रखने को लेकर पुरुषों के नजरिए में आए बदलाव के मद्देनजर जब पुरुषों से पूछा गया कि वे किस तरह से करवा चौथ मनाना चाहेंगे तो 50 फीसदी पुरुषों ने कहा कि वे उस दिन छुट्टी लेकर साथ में कुछ अच्छा समय गुजारना पसंद करेंगे, जबकि 23 फीसदी ने कहा कि वे रोमांटिक कैंडिल लाइट डिनर पर जाना चाहेंगे और आठ फीसदी ने कहा कि वे छुट्टियां मनाने जाना पसंद करेंगे।

इस ऑनलाइन सर्वेक्षण में 24 से 40 साल की उम्र के बीच 6,537 भारतीय पुरुषों ने प्रतिक्रिया दी।

और पढ़ें: 'बाहुबली' की छवि को तोड़ना नहीं चाहता हूं: प्रभास

 आईएएनएस इनपुट

First Published: Friday, October 06, 2017 05:28 PM

RELATED TAG: Karva Chauth, Karva Chauth 2017,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो