BREAKING NEWS
  • Loksabha Election 2019 LIVE: 11 अप्रैल से 19 मई तक वोटिंग, 23 मई को चुनाव के आएंगे रिजल्ट- Read More »

घर ही नहीं, ऑफिस का माहौल भी ऐसे बनाएं मजेदार, गायब हो जाएगा तनाव

IANS  |   Updated On : January 05, 2019 04:08 PM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली:  

एक औसत व्यक्ति जब जाग रहा होता है तो वह करीब अपना आधा वक्त नौकरी करते हुए बिताता है, जिससे तनाव और अस्वस्थ व्यवहार उसे मुफ्त में मिलता है. यह अस्वास्थकर आदतें आपकी दिन-ब-दिन गतिविधियों के लिए आपके लिए हानिकारक और खतरनाक साबित हो सकती है. इसलिए एक व्यक्ति के लिए बहुत जरूरी है कि वह एक स्वास्थ्यकर माहौल में रहे चाहे वे घर हो आपका कार्यस्थल.

अवांता बिजनेस सेंट के एमडी नकुल माथुर और इकोस्फेयर के सहसंस्थापक व सीईओ गौतम दुग्गल ने आपके कार्यस्थल को स्वस्थ और आपकी जिंदगी पर इसका प्रभाव न पड़े, इसके लिए कुछ उपाय सुझाए हैं, जिसके जरिए आप अपने ऑफिस के माहौल को एक स्वस्थ स्थान बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें: New Year Resolution 2019: सिगरेट की कीमत पर खरीदिए घर और लाइए सपनों की कार

* कम बैठें और छोटे व्यायामों में खुद को व्यस्त रखें : जैसा कि अगर आप अपने ऑफिस में रोजाना 8 से 9 घंटे का लंबा समय बिताते हैं और डेस्क पर काम करने लोगों को इन लंबे घंटों तक लगातार बैठना ही पड़ता है. इतने लंबे समय तक बैठने से लोगों को कंधों में दर्द, सर्वाइकल और रीढ़ की विभिन्न समस्याएं हो सकती हैं. इन स्वास्थ्य मुद्दों से बचने के लिए लंबे समय के बीच में ब्रेक लेकर थोड़ा चलना और छोटे व्यायामों में खुद को व्यस्त रखना बहुत आवश्यक है.

* एयर प्यूरीफायर और हरे पौधे लगाएं, जो हवा को शुद्ध करें : ताजा हवा का एक झोका हमारे स्वास्थ्य और मनोदशा को लाभ पहुंचाने में बहुत फायदेंमद साबित हो सकता है. ताजा सुगंध बेहतर रचनात्मकता की ओर ले जाती है और बेहतर काम करने में मदद मिलती है. एयर प्यूरीफायर लगाना और अपने कार्यस्थल के पास पौधे लगाने से आप मन लगाकर काम कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: New Year 2019 पर अपने लव से कहें अपने दिल की बात, ये टिप्स आएंगे काम

* स्टैंडिंग डेस्क लगाए : डेस्क पर बैठना कभी-कभी हानिकारक प्रतीत नहीं होता लेकिन यह निश्चित रूप से हानिकारक है. ऑफिसों में स्टैंडिंग डेस्क का भी प्रावधान है. इसलिए, बहुत लंबे समय तक बैठने से बचने के लिए अपने काम और समय को विभाजित करें और अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्टैंडिंग डेस्क का उपयोग करें.

* फिलोसॉफी बनाएं : फिलोसॉफी बनाना मन, शरीर और काम को संतुलित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है. उद्यानों से लेकर छोटे-छोटे पुस्तकालयों तक, एक निजी स्थान का निर्माण करें. एक स्वस्थ कार्यस्थल भावना को जगाने और उत्साह भरा माहौल बनाने के लिए सर्वोत्कृष्ट है.

* अपने जगह को मनमाफिक बनाएं : अपने कार्यस्थल को हरे और हल्के रंगों से पेंट करें ताकि आपके आस-पास शांति रहे. व्यक्तिगत सामानों के साथ कार्यस्थल को सजाने से न केवल एक भावनात्मक सुख मिलेगा, बल्कि माहौल अधिक अनुकूल और ताजा हो जाएगा. अपने कार्यस्थल के आसपास कुछ हरे पौधे लगाकर निश्चित रूप से काम को अधिक आरामदायक और आसान बनाने में मदद मिल सकती है.

First Published: Monday, December 31, 2018 03:37 PM

RELATED TAG: Healthy Environment, Office,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

News State ODI Contest
Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो