इसलिए एक छोटा सा थैंक्यू आपके रिश्तें और सेहत दोनों के लिए है जरूरी

अपने रिश्तों को बचाने के लिए मेहनत करनी पड़ रही है। तो बस थैंक्यू बोलना सीख लीजिए।

  |   Updated On : January 27, 2018 10:43 AM

नई दिल्ली:  

अपने रिश्तों को बचाने के लिए मेहनत करनी पड़ रही है, तो बस थैंक्यू बोलना सीख लीजिए। एक दूसरे के प्रति प्यार जताने के साथ-साथ आभार जताना आपके रिश्तों और आपकी सेहत दोनों के लिए फायदेमंद रहता है। इस बात का खुलासा हाल ही में हुए एक शोध के जरिए हुआ है।

जर्नल रीव्यू ऑफ कम्यूनिकेशन में छपी इस शोध के अनुसार रिलेशनशिप को मजबूत बनाने के लिए आभार जताना बहुत जरूरी है। शोध में बताया गया कि करीब 6 महीने तक अपने पार्टनर को जानबूझ कर आभार जताने के बाद देखा गया है कि रिश्तें और व्यक्तिगत सेहत अच्छी रहती है।

इसे भी पढ़ें: समय न देना या गलतियां गिनाना, इन 5 बातों से जानें पार्टनर को नहीं रहा आपसे प्यार

शोधकर्ताओं ने बताय़ा कि अपने इम्यून सिस्टम को हम जिस तरह समय-समय वैक्सीन से बूस्ट करते है, ठीक वैसे ही अपने रिश्तों में बूस्ट लाने के लिए हमें अपने पार्टनर का रेगुलरली आभार जताना चाहिए। रिश्तों में एक छोटा थैंक्यू आपके रिश्तों की लाइफ को बढ़ा देता है।

हम अक्सर अपने पार्टनर और रिश्तों को कैजुअल लेने लगते है। ये हमारे रिश्तें के लिए सबसे खराब व्यवहार होता है। आपका पाटर्नर आपको गिफ्ट देता है या फिर आपकी पंसद का खाना बनाता है , तो उसको थैंक्यू बोलना सीखियें। आपका ये प्यारा सा भाव (gesture) रिश्तों की मजबूती को बढ़ाता है।

आभार खुशी से एक अलग भावना है क्योंकि यह अक्सर दूसरे व्यक्ति के कार्यों से उत्पन्न होती है। अमेरिकी एनजीओ नेशनल कम्युनिकेशन एसोशिएसन के एम योशिमुरा ने कहा,' आभार का अनुभव करने के लिए, एक को मैसेज दिया जाता है, और संदेश की व्याख्या करना चाहिए।' 

इसे भी पढ़ें: फर्स्ट मैरिज एनिवर्सिरी से पहले बिपाशा ने किया ये खुलासा...

शोध में ये भी कहा गया है कि जो लोग आभार जताते और अनुभव करते है उनमें बीमारियों के लक्षण कम पाये जाते है। जितना ज्यादा आप एक दूसरे का सम्मान और आभार जताएगें, ये आपको अच्छी नींद के लिए काम आएगा।

कई शोधों में इस बात को माना गया है कि व्यक्त और आभार व्यक्त करने से जीवन की संतुष्टि, जीवन शक्ति, आशा और आशावाद बढ़ जाता है।

First Published: Thursday, April 20, 2017 04:28 PM

RELATED TAG: Gratitude,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो