logo-image

राजस्थान: सात समंदर पार से आई दुल्हन, पोखरण के शशि संग लेंगी सात फेरे

ये कहानी है राजस्थान के शशि कुमार व्यास और रूस की निवासी स्वेतलाना की, जो आज यानि 13 मार्च को सात फेरें लेकर हमेशा के लिए एक-दूसरे के हो जाएंगे.

Updated on: 13 Mar 2019, 02:07 PM

नई दिल्ली:

आपने अबतक कई प्रेम कहानियां सुनी होगी लेकिन राजस्थान के इस जोड़े की प्रेम कहानी सुनेंगे तो आप भी कह उठेंगे की रब ने बना दी जोड़ी. ये कहानी है राजस्थान के शशि कुमार व्यास और रूस की निवासी स्वेतलाना की, जो आज यानि 13 मार्च को सात फेरें लेकर हमेशा के लिए एक-दूसरे के हो जाएंगे. दुल्हा बने शशि जैसलमेर जिले के पोखरण के रहने वाले है और वो आज अपनी विदेशी दुल्हन के साथ जीवन भर साथ निभाने की कसम खाएंग.

दरअसल, इस प्रेम कहानी की शुरुआत जैसलमेर में आयोजित होने वाले 'मरु महोत्सव' से हुई थी. साल 2012 के मरु महोत्सव में शशि कुमार व्यास को 'मिस्टर डेजर्ट' चुना गया था. जिसके बाद से वो हर साल इस महोत्सव में हिस्सा लेने जाते थे और 2017 के मरु महोत्सव के दौरान शशि की मुलाकात रूस के मोस्को की रहने वाली स्वेतलाना से हुई. इस मुलाकात के बाद दोनों दोस्त बने और इंटरनेट के माध्यम दोनों की बातचीत फोन पर होने लगी. कुछ ही दिनों में दोनों की दोस्ती प्यार में बदल गई.

ये भी पढ़ें: सुहागरात के समय 2 दुल्‍हनों ने अपने दूल्हों को दिया दूध का गिलास, इसके बाद जो हुआ उसे जानकर हैरान हो जाएंगे आप

इस अनोखी प्रेम कहानी पर दुल्हा बने शशि का कहना है कि जोडिय़ां ऊपर वाला बनाता है और उनके भाग्य में विदेशी युवती से शादी करना ही लिखा था. ऐसे में यह प्यार उसे शादी तक ले आया. बुधवार को यह युगल सात फेरे लेकर जन्म जन्मांतर तक साथ निभाने की कसमें लेंगे.

स्थानीय निवासी शशिकुमार व्यास व रूस के मोस्को निवासी स्वेतलाना बुधवार को हिन्दू रीति रिवाज के साथ शादी करेंगे. मंगलवार को दोपहर 12 बजे बाद गणेश स्थापना व हल्की की रस्म के साथ वैवाहिक कार्यक्रम की शुरुआत की गई थी. इसके बाद दुल्हे और दुल्हन के हाथों पर मेहंदी रचाई गई. रात में  महिला संगीत का कार्यक्रम भी आयोजित किया गया. बुधवार को विदेशी दुल्हन स्थानीय निवासी युवक के साथ सात फेरे लेगी और इस विशेष विवाह का परमाणु नगरी साक्षी बनेगा.

और पढ़ें: हेलिकॉप्टर में बैठकर विदा हुई मजदूर की बेटी, महज 1 रुपये के शगुन में हुई शादी.. नजारा देख रो पड़े पिता

मास्को से दुल्हन स्वेतलाना अपने पिता, भाई, भाभी, भतीजे तथा आठ-दस सहेलियों के साथ यहां पहुंची है. दुल्हन और उनके परिवारजनों को कस्बे के बालागढ़ फोर्ट व जोधपुर रोड स्थित एक निजी होटल में ठहराया गया है. जबकि शादी का मांगलिक कार्यक्रम कस्बे के फलसूण्ड रोड स्थित व्यासों की बगेची में संपन्न करवाया जाएगा. ऐसे में फोर्ट, होटल व व्यासों की बगेची में चहल पहल नजर आ रही है.

इसी प्रकार इस विशेष शादी को लेकर कस्बे में चर्चाओं का बाजार गर्म है. कस्बे में चाय की थड़ी व चौपाळों पर इस शादी को लेकर चर्चा होती नजर आ रही है. अब पोखरण सिर्फ परमाणु के लिए नहीं बल्कि इस प्यारी प्रेम कहानी की वजह से भी जाना जा रहा है.