logo-image

राजस्थान: फिर बदलने को तैयार है सियासत की साइकिल का रंग, अब छात्राओं को दी जाएगी काली रंग की साइकिल

राजस्थान सरकार के शिक्षामंत्री ने बताया कि राजस्थान की बेटियों को अब ऑरिजनल कलर यानी काली साइकिल देंगे

Updated on: 15 Jun 2019, 01:37 PM

नई दिल्ली:

राजस्थान में छात्राओं को दी जाने वाली साइकल का रंग एक बार फिर बदला जाएगा. राजस्थान सरकार के शिक्षामंत्री ने बताया कि राजस्थान की बेटियों को अब ऑरिजनल कलर यानी काली साइकिल देंगे. दरअसल गोविंद सिंह डोटासरा ने शिक्षामंत्री बनते ही साइकिल का रंग बदलने की एलान किया था. इसके बाद गुरुवार को डोटासरा ने बताया कि छात्राओं को दी जाने वाली साइकिल उसी कलर की होगी, जो वर्षों से चला आ रहा है. वहीं जब उनसे स्कूली यूनिफॉर्म बदलने पर सवाल पूछा गया तो उन्होंने बताया कि, इसके लिए एक कमेटी बनी हुई है. कमेटी की रिपोर्ट के बाद ही कुछ कहा जा सकता है.

यह भी पढ़ें: पीएम नरेंद्र मोदी ने इसलिए ग्राम प्रधानों को लिखा पत्र, जानें क्या है मामला

राजस्थान के शिक्षा मंत्री के इस फैसले से सियासत की साइकिल का रंग फिर बदलने को तैयार है. काली रंग की साइकिल बिहार से चली. यूपी में पहुंचते ही इसका रंग लाल और हरा हुआ. फिर राजस्थान 2012-13 में साइकिल का रंग छात्राओं की मर्जी का कर दिया. जैसी चाहें खरीद सकती थीं. प्रदेश में फिर बीजेपी सरकार आई और 2 लाख 95 हजार 671 साइकिलों का आर्डर दिया गया, वह भी भगवा रंग की. दावा था-यह छात्राओं की कलरफुल पसंद और चीयरलुक है. 2018 में प्रदेश में कांग्रेस सरकार आई. अब फिर से इसे भगवा से काले रंग की करने की तैयारी है. हालांकि इस फैसले से अब बयानबाजी का दौर भी शुरू हो गया है.

यह भी पढ़ें: उधार की रकम के बदले सूदखोर ने लूट ली महिला की इज्जत, पीड़िता पहुंची थाने

गौरतलब है कि राजस्थान में ही नहीं देश के कई राज्यों में साइकिल के कलर की सियासत देखने को मिली है. दिल्ली में केंद्र ने राज्य सरकार को घेरने के लिए केजरीवाल के ऑटो हथियार के जवाब में साइकिल की रैली निकाली और प्रदूषण को मुद्दा बनाया. वहीं यूपी के बरेली में बीजेपी राज में छात्रों को बांटे जाने वाले स्कूली बैग का रंग भगवा करा दिया गया. अमेठी में आशा कार्यकर्ताओं को साइकिल बांटने पर भी बीजेपी और एसपी में घमासान मचा था. अखिलेश राज के बजट से आई साइकिलों को बीजेपी सरकार में बंटने पर सियासत गरमाई थी.

यह भी पढ़ें:  नीति आयोग की बैठक से पहले मनमोहन सिंह ने दिया मुख्यमंत्रियों को गुरु ज्ञान

इसके अलाव लखनऊ में एसपी सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट साइकिल ट्रैक पर बीजेपी सरकार ने भगवा रंग पुतवा दिया था. यूपी में रंगों की इस सियासत का कोई ओर-छोर ही नहीं आता. सीएम दफ्तर से लेकर स्कूल, बसें, यहां तक की लखनऊ के हज हाउस की दीवारों को भी भगवा रंग से सराबोर कर दिया गया था