logo-image

राजस्थान : 67वीं अखिल भारतीय कुश्ती क्लस्टर प्रतियोगिता का हुआ उदघाटन

खेलों के माध्यम से व्यक्ति में अनुशासन और टीम भावना विकसित होती है

Updated on: 28 Feb 2019, 10:30 AM

जयपुर:

महानिदेशक पुलिस कपिल गर्ग ने बुधवार शाम 4 बजे राजस्थान पुलिस अकादमी स्टेडियम में औपचारिक रूप से 67वीं अखिल भारतीय पुलिस क्लस्टर प्रतियोगिता का उदघाटन किया. उन्होंने मार्च पास्ट की सलामी ली और इस प्रतियोगिता के उदघाटन की घोषणा की. गर्ग ने अपने उदघाटन उदबोधन में देश के विभिन्न राज्यों व केंद्रीय बलों की 36 टीमों के 3 हजार खिलाड़ियों का स्वागत किया. उन्होंने देश की रक्षा में सर्वोच्च बलिदान देने वाले पुलिस कर्मी शहीदों को नमन किया. पुलिस कर्मी सदैव अपने कर्तव्य निर्वहन में तत्पर रहते हैं.

यह भी पढ़ें- India Paksitan Tension: जैसलमेर में सम क्षेत्र से पकड़ा गया एक संदिग्ध व्यक्ति

महानिदेशक पुलिस ने कहा कि खेलों की जीवन मे अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका है. खेलों के माध्यम से व्यक्ति में अनुशासन और टीम भावना विकसित होती है. पुलिस कर्मी खिलाड़ी इस प्रतियोगिता के माध्यम से देश की विभिन्न संस्कृतियों से रूबरू होंगे एवं उन्हें एक-दूसरे को बेहतर ढंग से समझने का अवसर मिलेगा. आयोजन समिति के सचिव तथा अतिरिक्त महानिदेषक डाॅ रवि मेहरडा ने अपने स्वागत भाषण में उस प्रतियोगिता में शामिल होने वाले सभी कोच, तकनीकी अधिकारियों व खिलाड़ियों का हार्दिक स्वागत किया. उन्होंने कहा कि इस अखिल भारतीय प्रतियोगिता के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के मैदानों की व्यवस्था की गई है.

यह भी पढ़ें- भारत पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव के चलते सीमावर्ती इलाकों सतर्कता बढ़ी

उन्होंने बताया की प्रतियोगिता में 5 खेलों के लिए कुल 24 ट्रॉफी सहित 387 मेडल्स दिये जायेगें. इस प्रतियोगिता में राजस्थान पुलिस के लगभग 62 पुरूष एवं 38 महिला सहित कुल 100 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं. उन्होंने बताया कि राजस्थान पुलिस अकादमी में बनाये गये डोम स्ट्रक्चर में कबड्डी, कुश्ती एवं बॉक्सिंग प्रतियोगिता का तथा राजस्थान पुलिस अकादमी के पुलिस ऑडिटोरियम में बॉडी बिल्डिंग व ओपन एयर थियेटर में भारोत्तोलन स्पर्धाओं का आयोजन किया जा रहा है. उदघाटन सत्र में आकर्षक होर्स शो, डॉग शो व बेंड वादन भी आयोजित किया गया.