logo-image

उत्तर भारत में बढ़ा ठंड का प्रकोप, माउंट आबू में तापमान पहुंचा माइनस में, जगह जमा बर्फ

उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी का असर प्रदेश में देखा जा रहा है. जिसकी वजह से माउंट आबू सहित सिरोही जिले में शीतलहर का प्रकोप जारी है.

Updated on: 20 Dec 2018, 10:34 AM

नई दिल्ली:

उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी का असर प्रदेश में देखा जा रहा है. जिसकी वजह से माउंट आबू सहित सिरोही जिले में शीतलहर का प्रकोप जारी है. यहां पिछले 7 दिनो ठंड असर बरकरार है पारा गिरने से से लगातार कड़ाके की ठंड पड़ रही है और तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रहा है. आज 7वें दिन लगातार पारा जमाव बिंदु से नीचे रहा और जबरदस्त गिरावट हुई. कल का तापमान माइनस 1 डिग्री था तो आज का न्यूनतम तापमान माइनस 1.5 डिग्री दर्ज किया गया.

तापमान में हुई भारी गिरावट के चलते लोगों की कंपकपी छूट रही है. यहां लोग ठंडी से बचने के जतन में गर्म कपड़ो अलाव और चाय की चुस्कियों के सहारे सर्दी भगाने की कोशिश कर रहे है.

वहीं नक्कीलेक पर भी बर्फ की परत जम गई अधिकतम तापमान की बात करें तो अधिकतम तापमान में बढोतरी हुई है. अधिकतम तापमान 22 डिग्री दर्ज किया गया.

तापमान में हुई भारी गिरावट के चलते घरों और होटलों के भारी खड़ी कारों और मैदानी इलाकों में बर्फ जमी पाई गई. नक्की लेक पर मौजूद बोट (नाव) में ओस की बूंदे गिरने से बर्फ जम गई. सुबह नक्की पर पहुंचे पर्यटकों ने इसका जमकर लुप्त उठाया.

पारे में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. वहीं शीतलहर और मौसम ने एकाएक बदलाव से मौसमी बीमारियां के फैलने का खतरा बढ़ गया है.

बात करें किसानों की तो किसान इस मौसम को गेंहू की खेती के लिए वरदान बता रहे है. साथ ही पाला पड़ने से अन्य फसलों को नुकसान होने संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग की माने तो आने वाले समय में सर्दी का सितम और ज़्यादा बढ़ सकता है.

और पढ़ें: इस सर्दी में जोड़ों का दर्द अगर सताए तो करें ये उपाय, मिलेगा आराम, दर्द की होगी छुट्टी

बता दें कि पहाड़ी इलाके में हो रही बर्फबारी की वजह से देश के कई राज्यों में अचानक ठंड ने दस्तक दे दी है. कई जगह बारिश और हल्की बूंदाबादी भी देखी गई है.