logo-image

राजस्थान: जयपुर के 'पक्षी मित्र' ने पक्षियों के लिए बनाए 2 हजार से अधिक आवास

एक शख्श जिसने तकरीबन 2000 से ज्यादा परिण्डे बनाकर पक्षियों के लिए दाने पानी की व्यवस्था की है. ऐसा व्यवस्था पार्को में सड़क किनारे साथ ही इनके रहने की भी व्यवस्था कर रखी है.

Updated on: 20 May 2019, 10:11 PM

नई दिल्ली:

इन दिनों राजस्थान में गर्मी कहर बरपा रही है. आमजन तो गर्मी से बचाव के उपाय कर लेता है मगर बेजुबान गर्मी की मार के आगे बेबस नजर आ रहे हैं गर्मियों में जहां एक तरफ लोग परेशान होते है तो वही दूसरी तरफ परेशानी सब से ज्यादा बेजुबान पक्षियों के लिये होती है क्यों कि इस मौसम में न तो पानी मिल पाता है ना ही दाना. अगर इस मौसम में पानी और दाना मिल जाये तो ये उनके लिए वरदान साबित होता है.

जयपुर में जहां पक्षियों के लिये काफी लंबे समय से काम कर रहा है. वहीं यहां के एक शख्श जिसने तकरीबन 2000 से ज्यादा परिण्डे (घोंसले) बनाकर पक्षियों के लिए दाने पानी की व्यवस्था की है. ऐसा व्यवस्था पार्को में सड़क किनारे साथ ही इनके रहने की भी व्यवस्था कर रखी है. आर्टिफिशियल घर जो वाटर प्रूफ होते है और एक ऊंचाई में रहते, जिसमे न सांप न बिल्ली जाने का डर होता है. जिससे इस घर में पंक्षी आराम से रह सकते है.

ये भी पढ़ें: पृथ्वी दिवस पर गूगल डूडल ने 6 अनोखे जीवों, पेड़-पौधों को दर्शाया

जयपुर के इस शख्स को तकरीबन 15 साल से 'पक्षी मित्र' के नाम से जाना जाता है. पक्षी मित्र का मानना है पेड़ बच नहीं रहे हैं लोग पक्षियो को घर में घोंसला न बनाने के लिए जाल लगते है. जिस वजह से उन्हें न दाना न पानी मिल सकता है, पक्षी भटकते रहते है, इसलिए मैंने उनके लिये ये व्यवस्था कर रखी है. 

बता दें कि इस शख्स की यह मुहिम ना केवल पक्षियों के लिए वरदान बन रही है बल्कि लोगों के लिए प्रेरणा भी दे रही है.