logo-image

राजस्थान जाट आंदोलन: 2 ट्रेनें रद्द, प्रदर्शनकारियों ने हाईवे को भी किया बाधित

राजस्थान में रोजगार में आरक्षण दिए जाने की मांग को लेकर विरोध-प्रदर्शन कर रहे जाट समुदाय ने सड़क और रेल सेवा बाधित कर दी।

Updated on: 24 Jun 2017, 05:34 PM

नई दिल्ली:

राजस्थान में रोजगार में आरक्षण दिए जाने की मांग को लेकर विरोध-प्रदर्शन कर रहे जाट समुदाय ने सड़क और रेल सेवा बाधित कर दी। जाट आंदोलन को देखते हुए निजामुद्दीन-कोटा एक्सप्रेस और कोटा-पटना एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया। वहीं दो ट्रेनों के रूट बदल दिये गये हैं।

जाट राजस्थान के भरतपुर और धौलपुर में आरक्षण को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं।

प्रदर्शनकारियों ने भरतपुर से मथुरा को जोड़ने वाली नेशनल हाईवे को भी जाम कर दिया। साथ ही कंजोली लाइन, कुमहेर, दीग, पस्ता में स्टेट हाईवे को भी बाधित किया।

भरतपुर-धौलपुर जाट आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक नेम सिंह ने कहा कि जब तक ओबीसी आरक्षण के लिए समय नहीं बताती है, तब तक जाम लगा रहेगा।

वहीं जाट नेता विश्ववेंद्र सिंह ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा, 'अगर वाकई में सरकार जाट को आरक्षण देना चाहती है तो वह भरतपुर आए और लिखित में दे की वह कब लागू करेगी।'

और पढ़ें: महाराष्ट्र में किसानों के 1.5 लाख रुपये तक के कर्ज माफ

उन्होंने कहा, '2015 से जाट भरतपुर और धौलपुर में आरक्षण की मांग कर रहे हैं। लेकिन अभी तक हमारी मांग को पूरा नहीं किया गया।'

भरतपुर और धौलपुर जिलों को छोड़कर शेष पूरे राजस्थान में जाट समुदाय अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के अंतर्गत आता है। प्रदर्शनकारी खुद को ओबीसी के अंतर्गत आरक्षण की मांग कर रहे हैं।

आपको बता दें की ओबीसी आयोग ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट राजस्थान के मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को सौंपी थी।

और पढ़ें: दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा के जेवर में बनेगा एयरपोर्ट, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी