logo-image

राजस्थान के शिक्षामंत्री ने किया ऐलान, स्कूलों में पढ़ाई जायेगी वीर कमांडर अभिनंदन की शौर्य गाथा

अभिनंदन की भारत वापसी की गाथा स्कूल के छात्रों को बताने के लिए इसे सिलेबस में जोड़ा जाए.

Updated on: 07 Mar 2019, 07:49 AM

जयपुर:

विंग कमांडर अभिनंदन (Abhinandan) की शौर्य गाथा का लोहा आज पूरा देश मान रहा है, चारों ओर पुलवामा में शहीद हुए सीआरपीएफ (CRPF) के जवानों की शहादत को पूरा देश नमन कर रहा है. ऐसे में राजस्थान सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है, पुलवामा के शहीदों और वीर कमांडर अभिनंदन की शौर्य गाथा राजस्थान के विद्यालयों में पढ़ाई जायेगी. राजस्थान कांग्रेस सरकार ने फैसला लिया है कि अभिनंदन की भारत वापसी की गाथा स्कूल के छात्रों को बताने के लिए इसे सिलेबस में जोड़ा जाए.

यह भी पढ़ें- राजस्थान : MDS यूनिवर्सिटी पर लगा ताला, छात्रसंघ अध्यक्ष हिरासत में..

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने ऐलान किया कि IAF विंग कमांडर की वीरता को अब प्रदेश में स्कूलों के बच्चों को पढ़ाया जाएगा. अभिनंदन के पाकिस्तान द्वारा पकड़े जाने से लेकर भारत वापसी तक की वीरता के घटनाक्रम को पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा. डोटासरा ने कहा ऐसे वीर जावानों की साहस से भरी घटनाओं से छात्र प्ररेणा ले सकें इसलिए अभिनंदन के बारे में स्कूली छात्रों को पढ़ाया जाएगा. लेकिन कौन-सी कक्षा के बच्चों को पढ़ाया जाएगा. इस बात का अभी तक जिक्र नहीं किया गया है. इसको लेकर डोटासरा ने कहा शिक्षा विभाग की समिति इन सभी बिंदुओं पर गौर करेगी.

यह भी पढ़ें- Surgical strike2 पर घिरी मोदी सरकार, अब विपक्ष नेता अशोक गहलोत ने उठाए कई सवाल

गौरतलब है कि विंग कमांडर अभिनंदन ने MiG 21 से पाकिस्तान के F16 को गिरा दिया था. हालांकि, इस हवाई मुठभेड़ में पाकिस्तानी सैनिकों ने उन्हें पकड़ लिया था. इस दौरान उनके कुछ वीडियो भी सोशल मीडिया पर आये. वहीं, करीब 48 घंटे से अधिक वक्त के बाद पाकिस्तान ने उन्हें रिहा कर दिया. गोविंद सिंह ने सिलेबस में पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए सैनिकों की वीरगाथा को भी जोड़ने का प्रस्ताव रखा है, जिसे पाठ्यक्रम समीक्षा समिति ने स्वीकार कर लिया है. डोटासरा ने हाल ही में राज्य की स्कूल पाठ्य पुस्तकों की समीक्षा के लिए 2 समितियों का गठन किया.

Khana Gana: जैसलमेर के खाने संग सिनेमा के किस्से देखिए VIDEO