logo-image

राजस्थान : लोकसभा चुनाव 2019 जीतने के लिए अब कांग्रेस ला रही नई उधोगनीति, युवाओं पर है फोकस

कांग्रेस राजस्थान में नई उधोगनीति ला रही है.

Updated on: 24 Jan 2019, 11:17 AM

नई दिल्ली:

राजस्थान में बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा को लेकर भाजपा के आरोपो का सामना कर रहीं कांग्रेस ने भाजपा पर पलटवार किया है. कांग्रेस राजस्थान में नई उधोगनीति ला रही है. नई उधोगनीति के तहत कांग्रेस मध्यम व लघु उधोगों पर फोकस कर रही है. ताकि अधिक से अधिक रोजगार सृजित किया जा सके. जिसका लाभ पार्टी लोकसभा चुनावों में उठाने की कवायद में है.

यह भी पढ़ें- राजस्थान : लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा और कांग्रेस दोनों ने कसी कमर

विधानसभा चुनावों को जीतने के लिए किए गए घोषणा पत्र के कई वादे कांग्रेस के लिए मुसीबत खड़ी करते हुए नजर आ रहे हैं. किसान कर्ज माफी के बाद बेरोजगारों को भत्ता देने की घोषणा पर अब तक अमल नहीं होने को भारतीय जनता पार्टी लोकसभा चुनावों में मुद्दा बना रही है. इसको देखते हुए कांग्रेस में एक नई रणनीति के तहत काम करना शुरू किया है. जहां भाजपा सरकार के समय रिसर्जेन्ट राजस्थान के तहत करोड़ों रुपए के एमओयू को खारिज करने की तैयारी में है, वही लघु मध्यम एवं सीमांत उद्योगों को बढ़ावा देने की कवायद में जुटी है. सरकार के उघोग मंत्री परसादी लाल मीणा का कहना है कि हम छोटे उघोगों को बढ़ावा देंगे ताकि रोजगार के अधिक से अधिक साधन स्रजित किए जा सकें और युवाओं को रोजगार मिल सके.

वहीं कांग्रेस की नई उद्योग नीति को लेकर भाजपा ने कांग्रेस सरकार पर हमला बोला है. भाजपा का कहना है प्रदेश में उधोग लगने में समय लगता है नए राजस्थान के निर्माण को लेकर भाजपा सरकार ने रिसरजेंट राजस्थान के तहत एमओयू किए थे जो जमीनी धरातल पर उतर रहे हैं. राजस्थान में रोजगार के नए अवसर पैदा कर रहे हैं, मगर कांग्रेस ऐसा करके न जाने किस तरह का विकास करना चाहती है, पार्टी सिर्फ बदले की भावना से कार्रवाई कर रही है जो राजस्थान के विकास के लिए सही कदम नहीं कहा जा सकता.

लोकसभा चुनावों में दोनों पार्टियों का फोकस युवा मतदाता है ऐसे में साफ है कांग्रेस नई उद्योग नीति ला कर उन युवाओं को लुभाने की कवायद में जुटी है, मगर जिस तरह बेरोजगार युवाओं को लेकर कांग्रेस ने घोषणा की है और जमीनी धरातल पर नहीं उतर पा रही है तो ऐसे में भाजपा को हमला करने का तो मौका मिल रहा है.