logo-image

17 दिसंबर को अशोक गहलोत का शपथ ग्रहण समारोह, राहुल गांधी भी होंगे शामिल

राजस्थान में मुख्यमंत्री पद की दावेदारी को लेकर दौड़ समाप्त हो गई है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को पार्टी के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत को राज्य के नए मुख्यमंत्री के रूप में और सचिन पायलट को उप मुख्यमंत्री के रूप में चुना.

Updated on: 15 Dec 2018, 08:54 AM

नई दिल्ली:

राजस्थान के निर्वाचित मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 17 दिसंबर को पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे. उनके साथ उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट भी शपथ लेंगे. गहलोत ने विधायक दल की बैठक में यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे. विधायक दल की बैठक के बाद अशोक गहलोत ने  एक बार फिर से राजस्थान की जनता को धन्यवाद दिया. इसके साथ ही बताया उन्होंने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह 17 सितंबर को होगा. 

विधायक दल की बैठक जयपुर एक होटल में हुई. इस बैठक के बाद कांग्रेस नेता राज्यपाल कल्याण सिंह से मिलने राजभवन चले गए. वहां उन्होंने सरकार बनाने के लिए राज्यपाल के सामने दावा पेश किया. इसके साथ ही उन्होंने विधायकों का समर्थन पत्र राज्यपाल को सौंपा. 

इससे पहले कांग्रेस नेता अशोक गहलोत व सचिन पायलट शुक्रवार शाम यहां पहुंचे. हवाई अड्डे पर कार्यकर्ताओं व समर्थकों की भारी भीड़ ने उनका जोशो खरोश से स्वागत किया.

डिप्टी सीएम बनने के बाद सचिन पायलट ने कहा, 'हम कल इसी कमरे में बैठे थे तो किसको मालूम था कि कल दो-दो करोड़पति बन जाएंगे. पायलट ने कहा कि राजस्थान की जनता ने हमें आशीर्वाद दिया. राजे सरकार के खिलाफ मेरा और अशोक गहलोत जी का जादू चल गया है. हम अपने घोषणापत्र के वादों को पूरा करेंगे.

इसे भी पढ़ें : राफेल पर राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- चौकीदार चोर है, अंबानी का दोस्त है

वहीं, सूत्रों ने कहा कि राहुल गांधी ने पायलट को गहलोत का डिप्टी (उप मुख्यमंत्री) बनने के लिए सहमत किया. ऐसा कांग्रेस पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर गुर्जर समुदाय को लुभाने के लिए किया है. गुर्जर समुदाय राजस्थान के प्रभावशाली समुदायों में से एक है और पायलट इसी समुदाय से आते हैं. यह गहलोत व पायलट की दो दिनों में राहुल गांधी के साथ तीसरी बैठक थी. गहलोत व पायलट के गुटों ने मुख्यमंत्री पद के लिए मजबूती के साथ दावा किया था.

वेणुगोपाल ने राहुल गांधी के फैसले की घोषणा की. वेणुगोपाल ने कहा, 'राहुल गांधी ने अशोक गहलोत को मुख्यमंत्री चुना है और सचिन पायलट उप मुख्यमंत्री होंगे.'

अशोक गहलोत (72) तीसरी बार राजस्थान के मुख्यमंत्री बनेंगे, जबकि सचिन पायलट (41) राज्य में प्रशासक के रूप में अपनी शुरुआत करेंगे. सचिन पायलट ने अपना पहला विधानसभा चुनाव जीता है.

और पढ़ें : भारत के सबसे अमीर मुख्यमंत्री होंगे कमलनाथ, इतनी है संपत्ति

अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री के तौर पर चुने जाने पर आभार व्यक्त किया. उन्होंने राजस्थान के लोगों को भरोसा दिया कि पार्टी अपने सभी प्रतिबद्धताओं को पूरा करेगी. इसमें किसानों के कर्ज माफ करने, युवाओं के लिए रोजगार सृजन व सुशासन की बात शामिल है.

उन्होंने कहा कि मेरे सहयोगी सचिन पायलट व अन्य भी साथ मिलकर राहुल गांधी के वादों व दृष्टिकोण को पूरा करेंगे.

(IANS इनपुट के साथ)