logo-image

जीका वायरस के 12 अन्य मामले आए सामने, संक्रमित लोगों की संख्या हुई 72

जीका वायरस से संक्रमण के 12 नये मामले सामने आने के बाद इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 72 हो गई है.राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को इस मुद्दे पर हुई समीक्षा बैठक के बाद यह जानकारी

Updated on: 15 Oct 2018, 11:29 PM

New Delhi:

राजस्थान की राजधानी जयपुर में जीका वायरस से संक्रमण के 12 नये मामले सामने आने के बाद इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 72 हो गई है.राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को इस मुद्दे पर हुई समीक्षा बैठक के बाद यह जानकारी दी. बैठक की अध्यक्षता अतिरिक्त मुख्य सचिव (चिकित्सा व स्वास्थ्य) वीनू गुप्ता ने की. बैठक में जीका के संक्रमण के मामले सामने आने के बाद हालात पर काबू पाने के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा की गई.

विभागीय अधिकारियों के अनुसार कुल 72 में से 60 मरीज उपाचार के बाद पूरी तरह स्वस्थ हो गए हैं. जीका विषाणु संक्रमण के अधिकतर मामले शास्त्रीनगर इलाके के हैं. इलाके में संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये फॉगिंग के अलावा मच्छरों के लार्वा को खत्म करने के उपाय किए जा रहे हैं.

गुप्ता ने बताया कि अभी तक शास्त्रीनगर के 96,000 आवासीय मकानों में घर-घर जाकर सर्वेक्षण किया जा चुका है. शास्त्रीनगर और आसपास के इलाकों में मच्छरों का लार्वा पाये जाने पर उसे नष्ट किया गया. विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि आवासों में लार्वा पाये जाने पर 44 हजार रुपये जुर्माने के 68 चालान काटे गए.

और पढ़ें- दिल्ली में डेंगू के 830, मलेरिया के 385 और चिकनगुनिया के 97 मामले दर्ज

उन्होंने बताया कि संक्रमण के ज्यादातर मामले शास्त्रीनगर इलाके में सामने आए हैं जहां फॉगिंग एवं अन्य एहतियाती उपाय किए जा रहे हैं. विभाग ने एक परामर्श भी जारी किया जिसमें प्रभावित क्षेत्र से बाहर रहने वाली गर्भवती महिलाओं से शास्त्री नगर इलाके में नहीं जाने को कहा गया है.