BREAKING NEWS
  • रोहित शेखर मर्डर केस : कहीं पत्नी अपूर्वा ने तो नहीं किया कत्ल, जानें क्या कहती है रिपोर्ट- Read More »
  • IPL12, RCB vs CSK, Live: 161 रन पर आरसीबी ढेर, चेन्नई को जीत के लिए 162 रनों की दरकार- Read More »
  • कांग्रेस ने हरियाणा में उतारे 5 अपने उम्मीदवार, सोनीपत से भूपिंदर सिंह हुड्डा और कुरुक्षेत्र से निर्मल सिंह को मिला टिकट- Read More »

राजस्थान में भारी ओलावृष्टि से किसानों की पकी हुई फसल हुई चौपट

News State Bureau  | Reported By : Ajay sharma |   Updated On : April 16, 2019 09:22 PM
राजस्थान में तूफान से हुआ नुकसान

राजस्थान में तूफान से हुआ नुकसान

नई दिल्ली:  

राजस्थान में मौसम विभाग की चेतावनी के बाद तूफान का कहर लगातार जारी है. सोमवार को शाम को जहां तेज आंधी के साथ आए तूफान ने श्रीगंगानगर जिले सहित आसपास के जिलों में बड़ा नुकसान किया है. वहीं मंगलवार को एक बार फिर बदले मौसम ने जिले के ग्रामीण क्षेत्रो से लेकर कस्बो तक में ओलावृष्टि से भारी नुकसान किया है. श्रीगंगानगर में दोपहर बाद अचानक बदले मौसम ने शाम तक जिले के कई क्षेत्रो में भारी तबाही मचाकर रख दी.

जिले के कई हिस्सों में तेज रफ्तार से आई आंधी के साथ भारी ओलावृष्टि हुई है जिसके कारण खेतो में खड़ी गेंहू की फशल पूरी तरह नष्ट हो गयी हैं. श्रीगंगानगर जिले में ओलावृष्टि से सबसे ज्यादा नुक्सान विजयनगर तहसील क्षेत्र के आसपास के एरिया में होना सामने आया है.

यह भी पढ़ें- राजस्थान: सिटी बस और एंबुलेंस में हुई जबरदस्त भिड़ंत, 1 दर्जन से ज्यादा स्कूली बच्चे हुए घायल

अचानक हुई तेज ओलावृष्टि से जमीन पर बर्फ की चददर बिछ गयी. तो वहीँ खेतो में खड़ी गेंहू की फसल की बर्फ में तब्दील हो गयी. ओलावृष्टि से सड़क किनारे बर्फ ऐसे नजर आई जैसे कश्मीर में बर्फबारी का नजारा है. विजयनगर तहसील के जीबी बेल्ट के पांच किलोमीटर एरिया के दायरे में भारी ओलावृष्टि हुई है जिससे खेतो में पकाव पर पहुंची गेंहू, चना व सरसो को फशल नष्ट हो गयी है. इस एरिया में तेज ओलावृष्टि से बड़ा नुकसान हुआ है.

ग्रामीणों की माने तो ओलावृष्टि से किसान बहुत प्रभावित हुए हैं साथ ही मवेशियों की भी मौत हुई है. ग्रामीणों ने ओलावृष्टि से हुए नुकसान का जिला प्रशासन व सरकार से सर्वे करवाकर किसानो को तुरंत मुहावजा देने की मांग की है.

मौसम विभाग ने तूफ़ान व ओलावृष्टि के लिए पूर्व में ही चेतवानी जारी कर दी थी. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 20 अप्रैल तक तेज हवाएं चलने के साथ-साथ बारिस होने के आसार बने रहेंगे और पश्चिमी विक्षोभ के चलते तेज हवाओ के साथ बरसात होने की संभावना है. आगामी 24 घंटे में रुक रुक कर बरसात होने के आसार बने हुए हैं.मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में बाड़मेर जैसलमेर जोधपुर गंगानगर में 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज आंधी व बरसात होने की संभावना जताई है.

First Published: Tuesday, April 16, 2019 09:20 PM

RELATED TAG: Hailstorm, Meteorological Department, Weather Department Warnings, Hurricane Storm,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो