logo-image

Gurjar Aandolan : धौलपुर में प्रदर्शनकारियों ने की हिंसा, पुलिस पर पथराव और गाड़ियों को लगाई आग

गुर्जर समुदाय के सदस्य सवाई माधोपुर के मकसूदनपुरा में रेलवे ट्रैक पर बैठे हुए है.

Updated on: 11 Feb 2019, 07:44 AM

नई दिल्ली:

राजस्थान में आरक्षण की मांग को लेकर चल आंदोलन कर गुर्जर प्रदर्शनकारी आज हिंसा पर उतर आए. हिंसक प्रदर्शनकारियों ने धौलपुर में न सिर्फ पुलिस पर पथराव किया बल्कि उनकी बसों को भी आग के हवाले कर दिया. इतना ही नहीं इन प्रदर्शकारियों ने आम लोगों को भी नहीं बख्शा और उनके वाहनों को भी आग के हवाले कर दिया. गुर्जर समुदाय  के सदस्य सवाई माधोपुर के मकसूदनपुरा में रेलवे ट्रैक पर बैठे हुए है. प्रदर्शनकारियों ने रेलवे ट्रैक पर तंबू लगाए हुए हैं. इसके चलते भरतपुर संभाग में दिल्ली-मुंबई रेलमार्ग पर ट्रेनों का संचालन पूरी तरह से ठप हो गया है. शनिवार को कोटा संभाग में पश्चिम मध्य रेलवे की 4 ट्रेन का रूट बदला गया है. 14 ट्रेनें रद्द की गई हैं. वहीं 9 फरवरी को चलने वाली 12059/12060 कोटा - निजामुद्दीन जनशताब्दी एक्सप्रेस, 19803 कोटा- कटरा एक्सप्रेस और 10 फरवरी को चलने वाली 19804 कटरा-कोटा एक्सप्रेस को भी रद्द कर दिया गया है.

अजमेर में प्रदर्शनकारी NH-8 को जाम कर दिया है. जिसकी वजह से लंबा जाम लग गया है. प्रदर्शनकारी सड़क पर आगजनी भी की.

यह भी पढ़ें- बीजेपी सरकार ने गुर्जर समुदाय के लिए 5 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया था, लेकिन..

पांच फीसद आरक्षण की मांग को लेकर रेल की पटरियों पर बैठे गुर्जर आंदोलनकारियों और सरकार के बीच शनिवार शाम हुई पहले दौर की वार्ता में बात नहीं बनी. सरकार की ओर से वार्ता का न्योता लेकर पहुंचे मंत्री विश्वेंद्र सिंह को गुर्जर नेता कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने साफ कर दिया कि वार्ता के लिए कोई प्रतिनिधिमंडल कहीं नहीं जाएगा. जो भी बात होगी, यहीं होगी.  इस बीच दिल्ली-मुंबई ट्रैक बाधित होने से ट्रेनों का आवागमन प्रभावित हो रहा है. जिससे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

इन ट्रेनों का बदला रूट

ट्रेन 12904 अमृतसर-मुंबई सेंट्रल ट्रेन का मार्ग बदल दिया गया है. रेवाड़ी, जयपुर, सवाई माधोपुर से निकाली गई ट्रेन. वहीं ट्रेन 12484 अमृतसर-कोचुवेली एक्सप्रेस का आज मार्ग बदलेगा हिसार, रेवाड़ी, रींगस, फुलेरा, अजमेर, चंदेरिया, रतलाम से चलेगी ट्रेन. आदोंलन के चलते आज दो ट्रेनें 59806 बयाना-जयपुर और ट्रेन 59805 जयपुर-बयाना आंशिक रुप से रद्द रहेंगी. बताया जा रहा है कि यह ट्रेन सवाई माधोपुर तक चलेगी, बयाना के बाद रद्द रहेगी यह ट्रेन.

बता दें राजस्थान ने गुर्जर समुदाय की आबादी 70 लाख है. राज्य में अभी इस समुदाय के आठ विधायक चुने गए हैं. पिछले 13 साल में गुर्जर समुदाय छह बार सड़कों पर उतरा और बड़े बड़े आंदोलन किए. बीजेपी सरकार को चार बार और कांग्रेस सरकार को दो बार गुर्जर आंदोलन का सामना करना पड़ा.