logo-image

एटीएम चोर चढ़े पुलिस के हत्थे, पूछताछ में बताया गैस कटर से कैसे दिया घटना को अंजाम

इस संबधं में थाना डीग पर मुकदमा दर्ज कर अनुसंधान प्रारम्भ किया गया.

Updated on: 19 Feb 2019, 08:46 PM

नई दिल्ली:

पुलिस अधीक्षक भरतपुर श्री हैदर अली जैदी ने बताया कि 10-11 फरवरी की मध्य रात्रि को कस्बा डीग में स्थित एक्सिस बैंक के एटीएम को गैस कटर से काटकर अज्ञात बदमाश 5 लाख 71 हजार 900 रुपये चोरी कर ले गये थे. इस संबधं में थाना डीग पर मुकदमा दर्ज कर अनुसंधान प्रारम्भ किया गया. प्रकरण के खुलासे के लिए सीसीटीवी(CCTV) फुटेज, बीटीएस टॉवर डाटा, फिंगर/फुट प्रिंट लिये गये तथा साईबर टीम की मदद ली गई. सम्पत्ति सम्बन्धी अपराधियों से पूछताछ एवं पूर्व में एटीएम काटने वाली गैंग के व्यक्तियों से पूछताछ की गई तथा संदिग्ध व्यक्तियों के ठिकानों पर दबिशें दी गईं. पडौसी राज्य हरियाणा व उत्तरप्रदेश पुलिस से सम्पर्क कर इस तरह के अपराध करने वाले अपराधियों के बारे में जानकारी प्राप्त की गई एवं गुप्त सूचना संकलन किया गया.

यह भी पढ़ें- बिहार : मंदिर से अष्टधातु निर्मित 4 मूर्तियां चोरी

उन्होंने बताया कि मंगलवार को गठित टीम के सदस्यों ने गांव बहज में दबिश देकर इस घटना के मुख्य सूत्रधार धर्मेन्द्र उर्फ धर्मा पुत्र जयवीरसिंह जाट (22) निवासी बहज थाना डीग को गिरफ्तार किया. धर्मेन्द्र्र उर्फ धर्मा 28 दिसम्बर 2018 को डीग जेल से जमानत पर बाहर आया था. उसके गैंग का एक साथी भी डीग जेल से बाहर आ गया था. डीग जेल में रहने के दौरान ही गैंग के एक साथी व धर्मेन्द्र ने जेल से बाहर चलकर एटीएम तोडने की वारदात की योजना बनाई थी.

योजना के अनुसार 10 फरवरी 2019 को गैंग के तीन सदस्य कार लेकर धर्मेन्द्र के गांव आये तथा धर्मेन्द्र अपनी मोटरसाईकिल लेकर उनके साथ हो गया और कार के आगे-आगे चलकर उनको डीग कस्बा में ले आया तथा नई सड़क पर स्थित एक्सिस बैंक का एटीएम काटन के लिए चिन्हित कर लिया. इसके बाद कार व मोटरसाईकिल को गलियों में छिपाकर खडा कर दिया.

गैंग का एक सदस्य गैस कटर लेकर एटीएम के अन्दर घुस गया और धर्मेन्द्र व गैंग के अन्य सदस्य उसकी निगरानी करते रहे. इसी दौरान पुलिस गस्त के दो जवान एटीएम की तरफ पैदल आते हुए दिखाई दिये तो धर्मेन्द्र ने सटर बजाकर अन्दर एटीएम काट रहे गैंग के साथी को सूचित किया तब एटीएम काटने वाला अपराधी सटर को बन्द करके पास में स्थित खण्डर में छिप गया. गस्त के जवान वापिस चले गये तब दुबारा एटीएम में घुसकर वारदात को अंजाम दिया गया.

अपराधिक पृष्ठभूमिः-

आरोपी धर्मेन्द्र उर्फ धर्मा पुत्र जयवीरसिंह थाना डीग हत्या के प्रकरण में डीग जेल में बंद था तभी उसकी दोस्ती एटीएम काटने वाली हरियाणा गैंग के सदस्यों से हुई थी तथा डीग जेल से बाहर निकलकर एटीएम काटने की योजना जेल में बनाई थी. उक्त बदमाश 28 दिसम्बर 2019 को डीग जेल से बाहर आया था. हरियाणा गैंग के तीन सदस्यों ने हरियाणा के मॉडल टाउन झज्जर, रेवाडी, भाडावास, कलानौर, रोहतक, महेन्द्रगढ, नारनौल में लगभग 11 वारदातों को अंजाम देकर करीब डेढ करोड रूपये चुराये हैं. गैंग के अन्य तीन सदस्य आशिक पुत्र नन्ने खान जाति मेव निवासी जिला नूंह मेवात हरियाणा, विकास पुत्र निहाल निवासी हिंगवाहेडा जिला अलवर व रामचन्द्र्र उर्फ रामू पुत्र रामसिंह निवासी बेरली खुर्द थाना रेवाडी जिला झज्जर जो हरियाणा पुलिस द्वारा गिरफ्तार किये गये हैं. गिरफ्तार आरोपी से पूछताछ कर और भी वारदातों के खुलासा होने की सम्भावना है.