logo-image

Rajasthan election result 2018: चुनाव नतीजे आज, कांग्रेस को मिलेगा जनता का साथ या फिर बनेगी राजे की सरकार?

11 दिसंबर की तारिख राजनितिक पार्टियों के लिए एक विशेष दिन है. चुनावी घमासान के बाद हुई वो़टिंग के बाद सभी नेताओं की किस्मत एक ईवीएम मशीन में कैद हो चुकी है.

Updated on: 11 Dec 2018, 12:16 AM

नई दिल्ली:

कल यानि की 11 दिसंबर की तारिख राजनितिक पार्टियों के लिए एक विशेष दिन है क्योंकि कल विधानसभा चुनाव (Rajasthan Elections Result) के नतीजे आ रहे है. चुनावी घमासान के बाद हुई वो़टिंग के बाद सभी नेताओं की किस्मत एक ईवीएम मशीन में कैद हो चुकी है. ऐसें में देखना दिलचस्प होगा कि जनता ने राजस्थान में वसुंधरा राजे की कुर्सी बचाई है या कांग्रेस का हाथ थामा है. वहीं तमाम एग्जिट पोल के नतीजों (Exit Poll) के मुताबिक में तो राजस्‍थान (Rajasthan) में कांग्रेस पार्टी को स्‍पष्‍ट बहुमत मिलता दिख रहा है.

गौरलतब है कि अगर एग्जिट पोल सच साबित होता है तो इसके बाद से कांग्रेस पार्टी में मुख्‍यमंत्री पद के चेहरे को लेकर बहस छिड़ने वाली है. चुनाव से पहले अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) बयान दे चुके हैं कि पार्टी में मुख्‍यमंत्री पद के कई दावेदार हैं. कोई एक चेहरा नहीं है, जिसे पार्टी मुख्‍यमंत्री पद के लिए प्रोजेक्‍ट कर दे. जोधपुर में एक कार्यक्रम में शामिल होने गए राजस्‍थान (Rajasthan) के पूर्व मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने कहा था, कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद के कई दावेदार हैं, सचिन पायलट (Sachin Pilot), सीपी जोशी (CP Joshi), गिरिजा व्यास (Girija Vyas) यहां तक कि रघु शर्मा (Raghu Sharma) भी मुख्‍यमंत्री हो सकते हैं. हालांकि उन्‍होंने अपना नाम नहीं लिया था.

प्रदेश की 199 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों से कुल 2274 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे. इंडियन नेशनल कांग्रेस से 194, भारतीय जनता पार्टी से 199 उम्मीदवार, बहुजन समाज पार्टी से 189, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी से 01, कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया से 16 एवं कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्कसिस्ट) से 28 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे थे, जबकि 817 अमान्यता प्राप्त दलों के प्रत्याशी एवं 830 निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव मैदान में जोर-आजमाइश करते नजर आएंगे. इनमें से 2087 पुरुष मतदाता और 187 महिला मतदाता चुनावी मैदान में थीं.