logo-image

राजस्थान Updates: सीएम चेहरे पर राहुल गांधी के साथ माथापच्ची जारी

सीएम उम्मीदवार को लेकर अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच अब भी मुक़ाबला जारी है. सूत्र बताते हैं कि सचिन पायलट के नाम पर लगभग सहमति बन चुकी है लेकिन इस बारे में औपचारिक घोषणा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी करेंगे.

Updated on: 13 Dec 2018, 06:50 AM

नई दिल्ली:

कांग्रेस ने बुधवार की रात राजस्थान में सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया. हालांकि मुख्यमंत्री के नाम का फैसला बृहस्पतिवार को नयी दिल्ली में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी करेंगे. पार्टी के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने राजभवन के बाहर संवाददाताओं को बताया, 'कांग्रेस पार्टी की तरफ से हमने अपना दावा पेश कर दिया है.' उन्होंने कहा, 'हमने कांग्रेस अध्यक्ष से कल का समय मांगा है. यहां की सारी रपटों का विवरण उन्हें सौंपा जाएगा. उनसे निर्देश लेकर आगे की कार्यवाही की जाएगी.'

मुख्यमंत्री पद पर किसी का नाम सामने आने संबंधी किसी भी सवाल का जवाब हालांकि उन्होंने नहीं दिया. उन्होंने कहा, 'कांग्रेस के पास पूर्ण बहुमत है. हमारे गठबंधन दल भी हमारे साथ हैं. कुछ अन्य विधायकों ने भी अपना समर्थन लिखित में हमें दिया है. इसकी पूरी जानकारी हम राज्यपाल को लिखित में देंगे.'

वहीं पिछली सरकार में नेता प्रतिपक्ष रहे रामेश्वर डूडी ने राजभवन से निकलते हुए कहा, 'मुख्यमंत्री का नाम पार्टी अध्यक्ष कल शाम तक तय करेंगे.' अभी यह स्पष्ट नहीं है कि राहुल गांधी के साथ कल दिल्ली में होने वाली बैठक में पार्टी पर्यवेक्षक और प्रदेश प्रभारी के साथ कौन-कौन शामिल होगा.

राजस्थान में पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में दिनभर चली कवायद के बाद कांग्रेस के विधायक और वरिष्ठ नेता रात लगभग पौने आठ बजे राजभवन गए और राज्यपाल कल्याण सिंह के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश किया. कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट, प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडेय और दिल्ली से आए पार्टी के पर्यवेक्षक के सी वेणुगोपाल तथा अन्य प्रमुख विधायक शामिल थे.

इससे पहले पार्टी के विधायक दल की बैठकों का दौर प्रदेश मुख्यालय में दिनभर चलता रहा. सुबह विधायक दल ने एक पंक्ति का प्रस्ताव पारित करते हुए राजस्थान में मुख्यमंत्री चुनने का अधिकार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को दे दिया था. पार्टी के पर्यवेक्षक केसी वेणुगोपाल ने एक-एक विधायक से बात की और विभिन्न मुद्दों पर उनकी राय जानी.

बैठक तथा रायशुमारी का दौर दिनभर चलता रहा और इस दौरान कांग्रेस मुख्यालय के बाहर भीड़ लगी रही. हाल ही में संपन्न हुए राज्य विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 199 में से 99 सीटों पर जीत मिली है.

calenderIcon 22:08 (IST)
shareIcon

सचिन पायलट बोले, 'कांग्रेस पार्टी में यह बेहद सामान्य प्रक्रिया है. हमारे विधायक पर्यवेक्षक को अपना सुझाव देते हैं. पर्यवेक्षक कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष को सुझाव देते हैं उसके बाद आख़िरी फ़ैसला लिया जाता है. हमारी पार्टी ने तय किया है कि इस मामले में आख़िरी फ़ैसला कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लें कि विधायक दल के नेता कौन होंगे.' 



calenderIcon 21:10 (IST)
shareIcon

राजस्थान कांग्रेस पर्यवेक्षक केसी वेणुगोपाल, जनरल सेक्रेटरी अविनाश पांडे और सेक्रेटरी इंचार्ज आज रात 10 बजे राहुल गांधी से करेंगे मुलाक़ात. 



calenderIcon 20:55 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता अविनाश पांडे ने राजस्थान के राजीनितक हालात को लेकर कहा कि 'हमने कांग्रेस अध्यक्ष से मिलने के लिए समय मांगा है. हम उन्हें आज की रिपोर्ट सौंपेंगे. तभी आगे का फ़ैसला लिया जाएगा. हमने राज्यपाल से मुलाक़ात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया है. हम आगे की जानकारी उन्हें कांग्रेस आलाकमान से बात करने के बाद देंगे.'



calenderIcon 20:03 (IST)
shareIcon

कल हो सकता है सीएम का ऐलान, राहुल गांधी कर सकते है घोषणा.

calenderIcon 19:47 (IST)
shareIcon

राजस्थान: अशोक गहलोत, सचिन पायलट और अन्य कांग्रेस नेता जयपुर के राज्यपाल कल्याण सिंह के सरकारी आवास पर उनसे मिलने पहुंचे.