राजस्‍थान विधानसभा चुनाव : टिकट से लेकर प्रचार तक जमकर चला जातिवाद

राजस्थान में बीजेपी के स्टार प्रचारकों के दौरे भी किसी सोशल इंजीनियरिंग से कम नहीं रहे.

LAL SINGH FAUJDAR  |   Updated On : December 06, 2018 02:57 PM
राजस्थान में बीजेपी के स्टार प्रचारकों के दौरे भी किसी सोशल इंजीनियरिंग से कम नहीं रहे.

राजस्थान में बीजेपी के स्टार प्रचारकों के दौरे भी किसी सोशल इंजीनियरिंग से कम नहीं रहे.

जयपुर:  

राजस्थान में बीजेपी के स्टार प्रचारकों के दौरे भी किसी सोशल इंजीनियरिंग से कम नहीं रहे. सियासी दलों के वॉर रुम का एक मकसद यहीं भी रहता है कि स्टार प्रचारकों के दौरों से सोशल इंजीनियरिंग भी साधी जाये. राजस्थान में दोनों प्रमुख राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारकों के दौरों ने चुनाव प्रचार में उफान ला रखा था. नेताओं के दौरे से जातीय सियासत को भी साधा जा रहा है. BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष के अनुसार, राजस्थान में पीएम मोदी की 13, सीएम वसुंधरा राजे की 75, अमित शाह की 38 सभाएं और 15 रोड शो के अलावा अन्य बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने 222 सभाएं कीं.

यह भी पढ़ेंः जानिये चुनाव नतीजों के कितने करीब थे 2013 के Exit Poll

  • बीजेपी के स्टार प्रचारक केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह की हाडौती और शेखावटी में जनसभा हुई. दोनों ही जगहों पर राजपूत बहुतायत में हैं. राजनाथ सिंह के दौरे से राजपूत वोटों को साधने की कोशिश की गई. कांग्रेस की ओर से मानवेन्द्र की काट के लिये भी उनका दौरा तय किया गया.
  • उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी पार्टी के लिए स्‍टार प्रचारक की भूमिका में थे. जिन सीटों पर हिन्‍दू कार्ड फिट बैठ रहा था, पार्टी ने उन्‍हें वहां चुनाव प्रचार करने के लिए भेजा. सीमावर्ती मुस्लिम बहुल इलाकों से उनकी सभाओं की शुरुआत हुई.
  • मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का ताल्लुक धाकड़ समाज से होने के कारण हाड़ौती के धाकड़ बहुल इलाके में उनकी जनसभाएं कराई गईं. झालावाड़, कोटा जिले में भी उनकी सभाओं पर फोकस किया गया.
  • उत्‍तर प्रदेश के डिप्‍टी सीएम केशव चंद्र मौर्य का ताल्लुक पिछडे वर्ग के माली समाज से होने के कारण ढूंढाड क्षेत्र में उनकी सभाएं कराई गईं. अशोक गहलोत के काउंटर में उन्‍हें मैदान में उतारा गया.
  • केंद्रीय पर्यटन मंत्री डॉ महेश शर्मा अलवर, जयपुर देहात में रैली करते दिखे. पार्टी की रणनीति उन्‍हें ब्राह्मण बहुल बेल्ट में अधिक से अधिक जनसभाएं कराने की थी.

यह भी पढ़ेंः Exit Poll: 7 दिसंबर को News Nation पर विधानसभा चुनावों का लाइव एग्जिट पोल

दिल्‍ली प्रदेश बीजेपी अध्‍यक्ष मनोज तिवारी राजनेता के साथ ही भोजपुरी फिल्मों के सुपरस्‍टार भी हैं. जयपुर के बिहारी भाषी क्षेत्रों में उनके दौरे हुये.बीजेपी के सबसे बड़े मुस्‍लिम चेहरों में से एक शाहनवाज हुसैन को टोंक में चुनाव प्रचार करने की जिम्‍मेदारी सौंपी गई. वहां बीजेपी की ओर से यूनुस खान और कांग्रेस की ओर से प्रदेशाध्‍यक्ष चुनाव मैदान में हैं. शाहनवाज ने टोंक में यूनुस खान के पक्ष में प्रचार कर अकलियत के बीच रंग जमाने की कोशिश की. 

First Published: Thursday, December 06, 2018 02:57 PM

RELATED TAG: Rajasthan Election 2018, Exit Poll 2018, Assembly Election 2018, Rajasthan Exit Poll, Bjp, Congress, Star Campaigner, Narendra Modi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो