logo-image

राजस्थान विधानसभा चुनाव: बीजेपी के अंदर गहराया संकट, हुई इस्तीफों की बारिश

बीजेपी (BJP) के पूर्व महासचिव कुलदीप धनकड़ ने सोमवार को चुनाव में उपेक्षित किए जाने के बाद पार्टी छोड़ दी।

Updated on: 13 Nov 2018, 07:06 PM

नई दिल्ली:

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी (BJP)) के उम्मीदवारों की पहली सूची जारी होने के बाद से पार्टी में इस्तीफों का दौर शुरू हो चुका है, क्योंकि कई दिग्गज नाम चुनाव के लिए टिकट पाने में विफल रहे हैं. राज्य सरकार में मंत्री सुरेंद्र गोयल ने राजस्थान इकाई के अध्यक्ष मदनलाल सैनी को इस्तीफा भेज दिया है. गोयल ने इस्तीफे में कहा है कि वह बीजेपी (BJP) की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे रहे हैं. वह बीजेपी (BJP) से पांच बार विधायक रहे हैं.

उन्होंने कहा कि वह आगामी चुनाव में जयतरण सीट से बतौर निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में उतरेंगे. नागौर से विधायक हबीबुर रहमान ने भी पार्टी छोड़ दी है. वह कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं. बीजेपी (BJP) के पूर्व महासचिव कुलदीप धनकड़ ने सोमवार को चुनाव में उपेक्षित किए जाने के बाद पार्टी छोड़ दी.

उनके मुताबिक, वह विराट नगर से बतौर निर्दलीय चुनाव लड़ सकते हैं और उन्होंने जोर देकर कहा कि बीजेपी (BJP) द्वारा उनके स्थान पर खड़ा किया गया उम्मीदवार खराब विकल्प है.

और पढ़ें: राजस्‍थान : बीजेपी ने पहली लिस्‍ट में 2 मंत्रियों सहित 23 विधायकों के टिकट काटे, 25 नए चेहरों पर जताया भरोसा 

स्वास्थ्य मंत्री काली चरण सराफ, परिवहन मंत्री यूनुस खान और उद्योग मंत्री राजपाल सिंह शेखावत का भी नाम उम्मीदवारों की सूची में नहीं है और आशंका है कि ये सभी बीजेपी (BJP) से किनारा कर सकते हैं.

इस बीच, बीजेपी (BJP) के राजस्थान चुनाव प्रभारी अविनाश राय खन्ना ने आईएएनएस को बताया कि मतभेदों को समाप्त करने के लिए जो हो सकता है, पार्टी करेगी.

उन्होंने कहा, 'मतभेदों को दूर करने के लिए हम बातचीत की प्रक्रिया में हैं. हमारे नेता उनसे मिलने और उनसे बात करने का प्रयास कर रहे हैं. हम उनमें से किसी को पार्टी नहीं छोड़ने देंगे.'

और पढ़ें: राजस्‍थान विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की पहली लिस्‍ट, 131 प्रत्‍याशियों की घोषणा

किसी मुस्लिम उम्मीदवार को टिकट नहीं देने के सवाल पर उन्होंने कहा, 'हमारी अगली सूची लंबित है और एक बार सूची जारी हो जाने के बाद हम इस मुद्दे पर बात करेंगे.' 

इस बीच केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा, 'इन मतभेदों से लड़ने के लिए हमें साथ बैठना होगा.'