logo-image

Rajasthan-assembly-election-result-2018 : वसुंधरा राजे ने हार स्वीकार की, सीएम पद से दिया इस्तीफा

राजस्‍थान की 199 विधानसभा सीटों पर हुए मतदान के रिजल्ट अब से थोड़ी ही देर बाद आने शुरू हो जाएंगे. राज्य में रामगढ़ विधानसभा सीट पर बसपा प्रत्याशी लक्ष्मण सिंह के निधन के बाद प्रदेश में 199 सीटों पर ही मतदान हुआ.

Updated on: 11 Dec 2018, 08:53 PM

नई दिल्ली:

राजस्‍थान की 199 विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव की गिनती में कांग्रेस ने बीजेपी पर भारी बढ़त बना ली है. रुझानों में कांग्रेस बहुमत के आंकड़े से फिर नीचे आ गई है. कांग्रेस अभी 99 सीटों पर आ गई है और बीजेपी 73 सीटों पर आगे है. पूर्व मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत और प्रदेश कांग्रेस के अध्‍यक्ष सचिन पायलट चुनाव जीत गए हैं. दोनों क्रमश: सरदारपुरा और टोंक क्षेत्र से चुनाव मैदान में थे. झालरापाटन से मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे भी चुनाव जीत गई हैं. हालांकि सीएम वसुंधरा राजे ने बीजेपी की हार स्वीकार करते हुए अपने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने कहा हमने पांच सालों में बहुत काम किया और उम्मीद है कि अब आने वाली सरकार भी इन कामों को आगे बढ़ाएगी.

राजस्थान में कांग्रेस के ज्यादातर सीटों पर जीत के बाद वरिष्ठ पार्टी नेता और पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने कहा यह बड़ी जीत है और हम तीन राज्यों में सरकार बनाएंगे. जिस तरह से राहुल गांधी जी ने गुजरात में मोदी और अमित शाह को जवाब दिया उसके बाद से कांग्रेस का ग्राफ बढ़ता जा रहा है जबकि मोदी जी का ग्राफ गिनता जा रहा है. 

एग्जिट पोल (Exit Poll) में कांग्रेस को बढ़त हासिल होने की बात कही जा रही है. हालांकि अगर बीजेपी सरकार बचाने में कामयाब होती है तो यह ऐतिहासिक होगा, क्‍योंकि 1993 के बाद राज्‍य में कोई भी सरकार दूसरे कार्यकाल के लिए नहीं चुनी गई है. वहीं कांग्रेस के लिए बड़ा झटका साबित हो सकता है, क्‍योंकि पांचों राज्‍यों में राजस्‍थान से ही कांग्रेस सबसे अधिक उम्‍मीद पाले बैठी है. सरकार बनाने के लिए जरूरी 101 विधायकों का जादुई आंकड़ा छूना पड़ेगा. इस बार 74.08% वोटिंग हुई, जबकि 2013 में 75.67% हुई थी. राज्‍य में 7 दिसंबर को मतदान हुआ था. पिछली बार बीजेपी ने 200 में से 165 सीटें जीतकर कांग्रेस को भारी झटका दिया था. 

यह भी पढ़ें : Election Result 2018: किसके सिर सजेगा ताज? 5 राज्यों के चुनावी नतीजे आज, कुछ देर में मतगणना होगी शुरू

राजस्‍थान के आंकड़ों पर नजर डालें

  • 74.66% महिलाओं ने मतदान किया
  • 73.80% वोटिंगकी पुरुषों ने
  • 0.86% के साथ महिलाएं आगे, पिछली बार भी पुरुषों से आगे थीं महिलाएं
  • 2013 - महिला वोटिंग प्रतिशत : 75.66%, पुरुष : 74.92%

यह भी पढ़ें : Chattisgarh Election Results Live 2018: क्या इस बार खत्म होगा कांग्रेस का वनवास?

19 जिलों में महिलाओं की अधिक वोटिंग
दौसा, नागौर, पाली, जैसलमेर, बाड़मेर, सिरोही, उदयपुर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा और प्रतापगढ़ में महिलाओं का वोटिंग प्रतिशत ज्यादा है.

यह भी पढ़ें : Madhya Pradesh Election Result 2018 Live Updates: अबसे कुछ देर बाद शुरू होगी मतगणना

2274 उम्मीदवार चुनाव मैदान में
प्रदेश की 199 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों से कुल 2274 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे. इंडियन नेशनल कांग्रेस से 194, भारतीय जनता पार्टी से 199 उम्मीदवार, बहुजन समाज पार्टी से 189, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी से 01, कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया से 16 एवं कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्कसिस्ट) से 28 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे थे, जबकि 817 अमान्यता प्राप्त दलों के प्रत्याशी एवं 830 निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव मैदान में जोर-आजमाइश करते नजर आएंगे. इनमें से 2087 पुरुष मतदाता और 187 महिला मतदाता चुनावी मैदान में थीं.

कांग्रेस जीतती है तो मुख्‍यमंत्री पद लिए मचेगा घमासान
एग्जिट पोल सच साबित होता है तो इसके बाद से कांग्रेस पार्टी में मुख्‍यमंत्री पद के चेहरे को लेकर बहस छिड़ने वाली है. चुनाव से पहले अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) बयान दे चुके हैं कि पार्टी में मुख्‍यमंत्री पद के कई दावेदार हैं. कोई एक चेहरा नहीं है, जिसे पार्टी मुख्‍यमंत्री पद के लिए प्रोजेक्‍ट कर दे. जोधपुर में एक कार्यक्रम में शामिल होने गए राजस्‍थान (Rajasthan) के पूर्व मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने कहा था, कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद के कई दावेदार हैं, सचिन पायलट (Sachin Pilot), सीपी जोशी (CP Joshi), गिरिजा व्यास (Girija Vyas) यहां तक कि रघु शर्मा (Raghu Sharma) भी मुख्‍यमंत्री हो सकते हैं. हालांकि उन्‍होंने अपना नाम नहीं लिया था.