logo-image

#NNOpinionPoll राजस्थान में बीजेपी को नहीं मिल रही बढ़त, कांग्रेस को मिल सकती है इतनी सीट

कुछ राजनीतिक जानकारों का मानना है कि राजस्थान में बीजेपी अगर वसुंधरा राजे को छोड़कर किसी दूसरे चेहरे पर दाव खेले तो बात बन सकती है.

Updated on: 10 Oct 2018, 08:53 AM

नई दिल्ली:

राजस्थान विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद से ही राज्य में चुनावी चर्चा ज़ोरों पर है. राजस्थान की वर्तमान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को लेकर आम लोगों और पार्टी के अंदर विरोधी तेवर देखे जा रहे हैं. कुछ राजनीतिक जानकारों का मानना है कि राजस्थान में बीजेपी अगर वसुंधरा राजे को छोड़कर किसी दूसरे चेहरे पर दाव खेले तो बात बन सकती है. वहीं कांग्रेस के अंदर भी सीएम चेहरे को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है. ऐसे में यह जानना दिलचस्प होगा कि राजस्थान के लोग किस पार्टी को वोट देकर सत्ता में लाते हैं।

इस बारे में आपके पसंदीदा चैनल न्यूज़ नेशन और न्यूज़ स्टेट ने आम लोगों से उनकी राय जाननी चाही. तो आईए देखते हैं कि आम लोग क्या सोचते हैं.  

राजस्थान में किस पार्टी को कितनी सीटें?

  • बीजेपी- 71-75
  • कांग्रेस- 113-117
  • अन्य-10-14

राजस्थान में किस पार्टी को कितने फीसदी वोट?

  • बीजेपी- 32%
  • कांग्रेस- 35%
  • अन्य- 16%
  • नहीं कह सकते- 17%

राजस्थान में 7 दिसंबर को चुनाव होने वाला है. जबकि मतों की गिनती 11 दिसंबर को होगी. राजस्थान में कुल 200 विधानसभा सीट है. साल 2013 विधानसभा में यहां बीजेपी को कुल 163 सीटों पर जीत हासिल हुई थी जबकि कांग्रेस के पास महज़ 21 सीटें ही बची थीं. इसके अलावा अन्य को 7 सीट, बीएसपी (बहुजन समाज पार्टी) को 3 सीट और एनपीईपी (नेशनल पीपल्स पार्टी) को 4 सीट, एनयूज़ेडपी (नेशनल यूनियनिस्ट ज़मींदार पार्टी) को 2 सीटों पर जीत मिली थी.

इसके लिये 12 नवंबर को अधिसूचना जारी की जायेगी. नामांकन की अंतिम तिथि 19 नवंबर, नामांकन पत्रों की जांच 20 नवंबर और नामांकन पत्रों की वापसी की तिथि 22 नवंबर तय की गयी है.

और पढ़ें- मध्य प्रदेश में बीजेपी को क्या मिल पाएगी सत्ता? #NNOpinionPoll में इस पार्टी को मिल रही है बढ़त

200 सदस्यीय राजस्थान विधानसभा का कार्यकाल 20 जनवरी, 2019 को समाप्त होगा. यहां भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सत्ता में है.