logo-image

राजस्‍थान : चुनाव जीतने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिए विकास के ये 5 मंत्र

उन्‍होंने जहां बीजेपी कार्यकर्ताओं को चुनाव जीतने के मंत्र सुझाए, वहीं राजस्‍थान की जनता को भ्रष्‍टाचार के खिलाफ उठाए गए कदमों को साथ देने की अपील की.

Updated on: 05 Dec 2018, 02:06 PM

नई दिल्ली:

राजस्‍थान में विधानसभा चुनाव प्रचार के अंतिम दिन बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाली के सुमेरपुर में चुनाव प्रचार करने पहुंचे थे. पाली के चुनावी मंच से प्रधानमंत्री का तेवर अलग ही अंदाज में नजर आया. उन्‍होंने जहां बीजेपी कार्यकर्ताओं को चुनाव जीतने के मंत्र सुझाए, वहीं राजस्‍थान की जनता को भ्रष्‍टाचार के खिलाफ उठाए गए कदमों को साथ देने की अपील की. उन्‍होंने कहा, देश के नौजवानों का भविष्य विकासवाद पर बन सकता है. केवल विकास ही देश को आगे ले जा सकता है. प्रधानमंत्री ने विकास की गंगा की 5 धाराएं भी गिनाईं. उन्‍होंने कहा, इन 5 धाराओं से ही विकास की गंगा बहानी है.

यह भी पढ़ें : राजस्‍थान में बोले पीएम नरेंद्र मोदी- अगस्‍तावेस्‍टलैंड घूसकांड का राजदार पकड़ में, अब कोई नहीं बचेगा

बेटा-बेटी की पढ़ाई : इस मंत्र के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बच्‍चों की शिक्षा लेकर लोगों से अपील की. इस मंत्र का मकसद न केवल देश की साक्षरता दर बढ़ाना है, बल्‍कि शिक्षा के बल पर हर आदमी को आत्‍मनिर्भर बनाना है.

युवा को कमाई : प्रधानमंत्री के इस दूसरे मंत्र का मतलब रोजगार से है. हर आदमी कमाएगा तो घर-गृहस्‍थी अच्‍छे से चलेगी. रोजगार का मतलब किसी भी काम से है. इसका मतलब केवल सरकारी नौकरी से नहीं है.

किसान को सिंचाई : किसान को सिंचाई की सुविधा मिलेगी, तभी अनाज की पैदावार बढ़ेगी और देशवासियों का पेट भरेगा. प्रधानमंत्री का शुरू से यह मंत्र रहा है वन ड्रॉप मोर क्रॉप (One Drop, More Crop). सरकार बनने के बाद से ही प्रधानमंत्री ने किसानों की सुविधा के तमाम जतन करने शुरू कर दिए थे.

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्‍थान के चुनाव में दिखाए तेवर, 10 प्वाइंट में जानें रैली की महत्‍वपूर्ण बातें

बुजुर्गों को दवाई : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्राथमिकता में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं भी रही हैं, खासकर बुजुर्गों के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर वे शुरू से ही गंभीर रहे हैं. इसी को देखते हुए सभी को स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं उपलब्‍ध कराने के लिए आयुष्‍मान भारत बीमा योजना लांच की गई है.

जन जन की सुनवाई: प्रधानमंत्री सरकारी मशीनरी में आम लोगों की पहुंच आसान करने के भी पक्षधर रहे हैं. इसी कारण सत्‍ता में आते ही उन्‍होंने सरकारी मशीनरी की जटिलताओं को दूर करना शुरू कर दिया था. कई पुराने और निष्‍क्रिय कानूनों को उन्‍होंने खत्‍म करा दिया था. ग्रुप सी की भर्तियों में इंटरव्‍यू खत्‍म करा दिया था और साथ ही फोटो अटेस्‍टेड कराने की भी परंपरा खत्‍म कर दी थी.