logo-image

राजस्थान चुनाव 2018: कांग्रेस ने 18 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की, 5 सीट सहयोगियों को मिली

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने रविवार को 18 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की. इन 18 सीटों में पार्टी ने पांच सीटें अपने सहयोगियों के लिए छोड़ी हैं.

Updated on: 18 Nov 2018, 04:29 PM

जयपुर:

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने रविवार को 18 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की. कांग्रेस ने लोहर से अमित चाचन, बीकानेर पश्चिम से यशपाल गहलोत की जगह बी डी कल्ला, यशपाल गहलोत बीकानेर पूर्व से कन्हैयालाल झावर की जगह, खंडेला से सुभाष मील और किशनगढ़ बास से डा करण सिंह को टिकट दिया है. पार्टी ने पांच सीटें अपने सहयोगियों के लिए छोड़ी हैं. इन 18 सीटों में दो-दो सीटों पर लोकतांत्रिक जनता दल (एलजेडी) और राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) के उम्मीदवारों को और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) को एक सीट दी गई है.

इसके अलावा केशवरायपाटन से सी.एल. प्रेमी की जगह राकेश बोयत चुनाव लड़ेंगे. कांग्रेस ने बाली विधानसभा सीट एनसीपी के लिए, मुंडावर और कुशालगढ़ सीट लोकतांत्रिक जनता दल और भरतपुर व मालपुरा सीट राष्ट्रीय लोक दल के लिए छोड़ दी है.

शनिवार को कांग्रेस ने राजस्थान के लिए 32 उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची जारी की थी. पार्टी ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह को मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के खिलाफ उनकी पारंपरिक झालरापाटन सीट से मैदान में उतारने का फैसला किया. मानवेंद्र हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए थे.

कांग्रेस ने 16 नवंबर को 152 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी, जिसमें अशोक गहलोत और सचिन पायलट को मैदान में उतारा गया था. दोनों ही नेता मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार हैं.

इसी साल अजमेर और अलवर लोकसभा सीट और एक विधानसभा सीट पर हुए उपचुनावों में कांग्रेस को मिली बड़ी जीत के बाद बीजेपी को कड़ी टक्कर मिल रही है. उपचुनाव वाली सभी सीटें बीजेपी नेताओं के कब्जे वाली थी.

और पढ़ें : Chhattisgarh election: दूसरे चरण के रण में इन मंत्रियों की प्रतिष्‍ठा दांव पर, कई सीटों पर जोगी का प्रभाव

राजस्थान में इस साल 7 दिसंबर को चुनाव होने हैं. राजस्थान की 200 सदस्यीय विधानसभा में 2013 में भाजपा 163 सीटों पर चुनाव जीती थी. जबकि कांग्रेस के पास महज़ 25 सीटें ही बची थीं. इसके अलावा अन्य को 7 सीट, बीएसपी (बहुजन समाज पार्टी) को 2 सीट और एनपीईपी (नेशनल पीपल्स पार्टी) को 1 सीट, एनयूजेडपी (नेशनल यूनियनिस्ट जमींदार पार्टी) को 2 सीटों पर जीत मिली थी.

चुनाव प्रक्रिया के लिए 12 नवंबर को अधिसूचना जारी की गई. नामांकन की अंतिम तिथि 19 नवंबर, नामांकन पत्रों की जांच 20 नवंबर और नामांकन पत्रों की वापसी की तिथि 22 नवंबर तय की गयी है.