logo-image

राजस्थान चुनाव : बीजेपी ने 24 उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी, अब तक एक भी मुस्लिम प्रत्याशी नहीं

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने रविवार को 24 उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की. अब तक 194 प्रत्याशियों में एक भी मुस्लिम उम्मीदवार नहीं है.

Updated on: 18 Nov 2018, 11:41 PM

जयपुर:

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने रविवार को 24 उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की. बीजेपी ने तारानगर से राकेश जांगिड, सरदारशहर से अशोक पींचा, सुजानगढ़ (अनुसूचित जाति) से खेमाराम मेघवाल, झुंझुनू से राजेंद्र भांमू, नवलगढ़ से बनवारीलाल सैनी, फतेहपुर सुनीता जाखड़, लक्ष्मणगढ़ से दिनेश जोशी, संगानेर से अशोक लोहाटी, अलवर ग्रामीण से रामकृष्ण मेघवाल, राजगढ़+लक्ष्मणगढ़ (अनुसूचित जनजाति) से विजय मीणा, कामां से जवाहर सिंह बेडम को उतारा है.

इसके अलावा टोडाभीम (अनुसूचित जनजाति) से रमेश मीणा, महुवा से राजेन्द्र मीणा, दौसा से शंकर शर्मा, गंगापुसिटी से मानसिंह गुर्जर, मकराना से रूपाराम जाट, सुमेरपुर से जोराराम कुमावत, वल्लभनगर से उदयलाल डांगी, आसीन्द से झाबर सिंह सांखला, माण्डलगढ़ से गोपाल खण्डेलवाल, हिण्डोली से ओमेन्द्र सिंह हाडा, पीपल्दा से ममता शर्मा, लाडपुरा से कल्पना राजे और बारां अटरू से बाबूलाल वर्मा को टिकट दिया गया है.

बता दें कि 200 सदस्यीय विधानसभा सीट के लिए बीजेपी ने अब तक 194 प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है लेकिन एक भी मुस्लिम उम्मीदवार को टिकट नहीं दिया है.

7 दिसंबर को एक चरण में होने वाले राजस्थान चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने स्टार प्रचारकों की सूची में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज, नितिन गडकरी और चार राज्यों के मुख्यमंत्री को शामिल किया था. इनमें उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ, मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान, हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर और गुजरात के सीएम विजय रुपानी शामिल हैं. इसके अलावा उमा भारती, हेमा मालिनी और स्मृति ईरानी भी स्टार प्रचारकों की लिस्ट में शामिल हैं.

इसी साल अजमेर और अलवर लोकसभा सीट और एक विधानसभा सीट पर हुए उपचुनावों में कांग्रेस को मिली बड़ी जीत के बाद बीजेपी को कड़ी टक्कर मिल रही है. उपचुनाव वाली सभी सीटें बीजेपी नेताओं के कब्जे वाली थी.

और पढ़ें : राजस्‍थान की मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे ने बालाजी मंदिर में पूजा के बाद झालरापाटन से भरा नामांकन

2013 में भाजपा 163 सीटों पर चुनाव जीती थी. जबकि कांग्रेस के पास महज़ 25 सीटें ही बची थीं. इसके अलावा अन्य को 7 सीट, बीएसपी (बहुजन समाज पार्टी) को 2 सीट और एनपीईपी (नेशनल पीपल्स पार्टी) को 1 सीट, एनयूजेडपी (नेशनल यूनियनिस्ट जमींदार पार्टी) को 2 सीटों पर जीत मिली थी.

चुनाव प्रक्रिया के लिए 12 नवंबर को अधिसूचना जारी की गई. नामांकन की अंतिम तिथि 19 नवंबर, नामांकन पत्रों की जांच 20 नवंबर और नामांकन पत्रों की वापसी की तिथि 22 नवंबर तय की गयी है.