logo-image

7.5 करोड़ वोटर्स आज राजस्थान, तेलंगाना के नताओं की किस्मत का करेंगे फैसला, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

राजस्थान और तेलंगाना में नए विधानसभा के लिए शुक्रवार को मतदान होगा. दोनों राज्यों और तीन अन्य राज्यों के चुनाव परिणाम इस ओर संकेत दे सकते हैं

Updated on: 07 Dec 2018, 12:06 AM

नई दिल्ली:

राजस्थान और तेलंगाना में नए विधानसभा के लिए शुक्रवार को मतदान होगा. दोनों राज्यों और तीन अन्य राज्यों के चुनाव परिणाम इस ओर संकेत दे सकते हैं कि अगले साल होने वाले आम चुनाव से पहले हवा का रुख किसकी ओर है. राजस्थान में बीजेपी और कांग्रेस के बीच काफी कड़ा मुकाबला है, यहां लोगों ने गत 20 सालों से एक कार्यकाल के बाद उसी पार्टी को दोबारा सत्ता में नहीं बिठाया है, वहीं तेलंगाना में टीआरएस अपने दूसरे कार्यकाल के लिए कांग्रेस नीत पीपुल्स फ्रंट की चुनौतियों का सामना कर रही है.

200 सदस्यीय राजस्थान विधानसभा के लिए मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच है, लेकिन कई जगह पर मुकाबले के त्रिपक्षीय हो जाने की संभावना है. 119 सदस्यीय तेलंगाना में कांग्रेस ने तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और तेलंगाना जन समिति(टीजेएस) के साथ गठबंधन किया है और टीआरएस को टक्कर देने के लिए तैयार है.

दोनों राज्यों में विभिन्न पार्टी के नेताओं ने एक-दूसरे पर काफी निजी हमले किए हैं. राजस्थान में बीजेपी सत्ता विरोधी लहर का सामना कर रही है. राजस्थान में 4.74 करोड़ लोग मतदान करने के योग्य हैं, वहीं तेलंगाना में 2.80 करोड़ से ज्यादा मतदाता हैं.

और पढ़ें: राजस्थान चुनाव 2018 के लिए मतदान की तैयारियां पूरी, शुक्रवार को 4.74 करोड़ मतदाता डालेंगे वोट

तेलंगाना में मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा, जबकि राजस्थान में सुबह 8 बजे से मतदान शुरू होगा. सभी विधानसभा क्षेत्रों में वीवीपैट का प्रयोग किया जाएगा. मतदाताओं के पास नोटा का भी विकल्प मौजूद होगा. दोनों राज्यों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. चुनाव नतीजे छत्तीसगढ़, मिजोरम और मध्यप्रदेश के साथ 11 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे.

तेलंगाना में नई विधानसभा के चुनाव के लिए 2.8 करोड़ से ज्यादा मतदाता मतदान करेंगे. भारत के सबसे युवा राज्य की 119 विधानसभा सीटों पर 1,821 उम्मीदवारों की किस्मत एक चरण में होने वाले इस चुनाव में तय होगी.

और पढ़ें: तेलंगाना में वोटिंग से पहले पुलिस ने जब्त किये करोड़ों रुपये, केस दर्ज, अब तक 110 करोड़ कैश बरामद

चुनाव अधिकारियों ने 32, 815 मतदान केंद्रों पर चुनाव प्रक्रिया सुचारू रूप से आयोजित करने के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं. तेलंगाना के मुख्य चुनाव अधिकारी रजत कुमार के मुताबिक, 106 विधानसभा सीटों पर सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा वहीं वाम चरमपंथ से प्रभावित 13 सीटों पर शाम चार बजे मतदान होगा.