पंजाब : लंबे समय से गैरहाजिर कर्मचारियों को 'इस्तीफा दिया हुआ' माना जाएगा

पंजाब में निर्देश जारी कर कहा है कि बिना छुट्टी लिए लगातार एक साल तक ड्यूटी से गैरहाजिर रहने वाले कर्मचारियों के बारे में 'मान लिया जाएगा कि उन्होंने इस्तीफा दे दिया' है।

  |   Updated On : May 23, 2017 08:29 PM

नई दिल्ली:  

पंजाब में निर्देश जारी कर कहा है कि बिना छुट्टी लिए लगातार एक साल तक ड्यूटी से गैरहाजिर रहने वाले कर्मचारियों के बारे में 'मान लिया जाएगा कि उन्होंने इस्तीफा दे दिया' है।

सरकार के प्रवक्ता ने मंगलवार को कहा, 'ऐसे अधिकारी/कर्मचारी को दोबारा सरकारी सेवा में शामिल होने की मंजूरी नहीं दी जाएगी। संबंधित सक्षम अधिकारी नियम के मुताबिक अनुपस्थित कर्मचारियों व अधिकारियों को सेवा से बर्खास्त करने का तत्काल आदेश जारी करेंगे। ऐसा करने में नाकाम रहने पर संबंधित अधिकारी को जिम्मेदार ठहराया जाएगा।'

राज्य के वित्त विभाग ने इस संबंध में निर्देश जारी किया है। उन्होंने कहा कि कार्यालयों में अनुशासन रखने के लिए कड़ी कार्रवाई की जाएगी, ताकि कर्मचारियों के गैरहाजिर रहने से लोगों को सेवाएं प्रदान करने में कोई बाधा न हो।

और पढ़ें: आईटी उद्योग में भर्तियों में 24 फीसदी गिरावट: सर्वेक्षण

राज्य के विभिन्न विभागों के कई कर्मचारी पिछले कुछ वर्षो से गैरहाजिर हैं। अधिकांश कर्मचारी छुट्टी लेकर अल्पकाल के लिए विदेश गए और फिर छुट्टी को बढ़ाने की एक के बाद दूसरी मांग करते रहे हैं। कुछ मामलों में तो छुट्टी मंजूर नहीं होने के बाद भी कर्मचारी ड्यूटी पर नहीं पहुंचे।

कुछ मामले ऐसे हैं, जिनमें गैर हाजिर कर्मचारी विदेश की नागरिकता लेकर वहीं बस चुके हैं, लेकिन उन्होंने सरकारी सेवा से इस्तीफा नहीं दिया है।

और पढ़ें: ऊंचे स्तरों से लुढ़के शेयर बाज़ार, सेंसेक्स-निफ्टी में मुनाफावसूली जारी

First Published: Tuesday, May 23, 2017 08:06 PM

RELATED TAG: Panjab,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो