logo-image

Amritsar Nirankari bhawan attack: 10 Points में जानिए पंजाब में निरंकारी भवन पर हमले के प्रमुख तथ्‍य

पंजाब के अमृतसर के निरंकारी भवन पर हैंड ग्रेनेड हमले में पुलिस का कहना है कि दो बाइक सवारों ने इस सनसनीखेज घटना को अंजाम दिया है. हमला तब हुआ, जब वहां सत्‍संग चल रहा था और करीब 250 लोग वहां जमा थे.

Updated on: 18 Nov 2018, 04:41 PM

नई दिल्ली:

पंजाब के अमृतसर के निरंकारी भवन पर हैंड ग्रेनेड हमले में पुलिस का कहना है कि दो बाइक सवारों ने इस सनसनीखेज घटना को अंजाम दिया है. हमला तब हुआ, जब वहां सत्‍संग चल रहा था और करीब 250 लोग वहां जमा थे. घटना में 3 लोगों की मौत हो गई और 15-20 लोग घायल बताए जा रहे हैं. आइए, 10 प्‍वाइंट में जानते हैं घटना के हाईलाइटर :

1. आईजी (बॉर्डर) सुरिंदर पाल सिंह परमार बताते हैं कि हमले में तीन लोगों की मौत हुई है. साथ ही 15-20 लोग घायल हुए हैं. घटना के दौरान निरंकारी भवन में करीब 250 लोग मौजूद थे.

2. मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये मुआवजे और घायलों के निशुल्‍क इलाज की घोषणा भी की. मुख्‍यमंत्री ने जिला प्रशासन को हरसंभव मदद मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं.

3. पंजाब पिछले हफ्ते भर से हाई अलर्ट पर था. जाकिर मूसा को देखे जाने के बाद से पुलिस सतर्क हो गई थी, फिर भी दो बाइक सवार घटना को अंजाम देकर भाग निकले.

4. चश्‍मदीदों का कहना है कि बाइक सवार हमलावरों की उम्र अधिक नहीं थी. सेवादारों ने उन्‍हें पकड़ने की कोशिश भी की पर नाकाम रहे.

5. पंजाब पुलिस कह रही है कि दो लोग पल्सर बाइक से आए थे और ग्रेनेड फेंककर भाग गए. पुलिस इसे आतंकी हमला मानने से इन्‍कार नहीं कर रही है.

6. पुलिस ने फायरिंग की घटना से इनकार किया है. हमले में आतंकी जाकिर मूसा का नाम सामने आने पर पुलिस का कहना है कि इस हमले का जाकिर मूसा से संबंध नहीं है.

7. अमृतसर का अदलिवाल गांव पाकिस्‍तान सीमा के पास है. आईबी के सूत्रों के अनुसार पाकिस्‍तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई धार्मिक नेताओं को मारने की योजना पर काम कर रही है.

8. इस हमले के बाद दिल्‍ली में निरंकारी भवन सहित कई स्‍थानों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. जगह-जगह चेकिंग चल रही है. हमले के बाद पंजाब में बीएसएफ को भी अलर्ट दिया गया है.

9. राजासांसी गांव पाकिस्‍तान सीमा के पास का गांव है. आतंकियों के लिए यहां हमला करने में पाकिस्‍तान के शह से इन्‍कार नहीं किया जा सकता.

10. पंजाब में खुफिया इनपुट मिले हैं कि कुछ युवक अपने आस-पास के युवकों को Redicalise करने की कोशिश कर रहे हैं.