logo-image

Amritsar Nirankari bhawan attack: धमाके से दहला अमृतसर का राजासांसी गांव, निरंकारी भवन पर हमले में 3 की मौत, 15 लोग घायल

पंजाब के अमृतसर के राजासांसी गांव में बड़ी घटना हुई है. यहां निरंकारी भवन पर हैंड ग्रेनेड से हमला किया गया, जिसमें 3 लोगों की मौत हो गई और करीब 15 लोग घायल हो गए. घायलों को अस्‍पताल ले जाया गया.

Updated on: 18 Nov 2018, 06:14 PM

नई दिल्ली:

पंजाब के अमृतसर के राजासांसी गांव में बड़ी घटना हुई है. यहां निरंकारी भवन पर हैंड ग्रेनेड से हमला किया गया, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई और करीब 15 लोग घायल हो गए. घायलों को अस्‍पताल ले जाया गया. कुछ घायलों की हालत बहुत गंभीर है. घटना के बाद वहां अफरा-तफरी मच गई. आईजी (बॉर्डर) सुरिंदरपाल सिंह परमान ने घटना की पुष्‍टि की है. बताया जा रहा है कि दो बाइक सवारों ने हैंड ग्रेनेड उस समय फेंका, जब वहां सत्‍संग चल रहा था. उस समय वहां करीब 200 लोग मौजूद थे. रविवार को वहां सत्‍संग होता है. घटना की सूचना मिलते ही पंजाब के गृह सचिव और DGP अमृतसर रवाना हो गए हैं. इलाके की नाकेबंदी कर दी गई है. दिल्‍ली में भी निरंकारी भवन की सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

पंजाब, हरियाणा, राजस्‍थान और दिल्‍ली को हाई अलर्ट पर रखा गया है. सुरक्षाबलों को सतर्क कर दिया गया है और तलाशी अभियान चलाया जा रहा है. राजासांसी गांव पाकिस्‍तानी सीमा के पास बसा है. पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने घटना की निंदा की है और मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपये मुआवजे का ऐलान मुख्‍यमंत्री अमरिंदर सिंह ने किया है. मुख्‍यमंत्री अमरिंदर सिंह ने अस्‍पताल में घायलों के मुफ्कात इलाज का आदेश दिया. ब्‍लास्‍ट के बाद गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने पंजाब के मुख्‍यमंत्री से बात की है. 

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने हमले के बारे में कहा, "पंजाब के अमृतसर में ग्रेनेड हमले में लोगों की मौत का बहुत दुख है. यह बहुत ही निंदनीय घटना है. इस हमले में जिन लोगों ने अपनों को खोया है, उनको लेकर संवेदना व्‍यक्‍त करता हूं और घायलों के शीघ्र स्‍वस्‍थ होने की कामना करता हूं. मैंने पंजाब के मुख्‍यमंत्री से बात की है. उन्‍होंने हालात के बारे में पूरी जानकारी दी है. घटना को लेकर हमलावरों के खिलाफ जो भी सख्‍त कार्रवाई होगी, की जाएगी."

आईजी (बॉर्डर) सुरिंदरपाल सिंह परमार ने बताया कि शुरुआती जानकारी के अनुसारा, रविवार को धार्मिक सत्‍संग चल रहा था, जिसमें करीब 250 लोग मौजूद थे. इस बीच दो बाइक सवार आए और हैंड ग्रेनेड फेंककर निकल भागे. इसमें 3 लोगों की मौत हो गई और करीब 15 से 20 लोग घायल हैं. 

पंजाब पुलिस की खुफिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि आंतकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के कम से कम 7 आतंकी बड़े हमले करने के लिए भारत में घुसे हैं. पंजाब पुलिस की काउंटर इंटेलिजेंस विंग इसको लेकर अलर्ट भी जारी किया था. आईबी की ओर से जारी किए गए इस लेटर में जैश के कमांडर जाकिर मूसा समेत 7 आतंकियों को गुरदासपुर में देखे जाने की बात भी कही जा रही थी. एसपी गुरदासपुर स्वर्णदीप सिंह के अनुसार इंटेलिजेंस ब्यूरो की ओर से जारी किए लेटर के बाद से राज्य हाई अलर्ट पर है.

एसपी गुरदासपुर ने कहा था, खूंखार आतंकवादी जाकिर मूसा समेत उसके साथियों को अमृतसर में देखा गया था, जिसके बाद उसके पोस्टर जारी कर उसकी तलाश की जा रही है और बॉर्डर एरिया में भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है और नाकेबंदी कर वाहनों की तलाशी की जा रही है.

SSP गुरदासपुर ने बताया कि लेटर के अनुसार इस बात की आशंका भी जताई गई है कि पाकिस्तान से आए ये आतंकी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की तरफ बढ़ रहे हों. रिपोर्ट में बताया गया है कि ये आतंकी फिरोजपुर क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय सीमा से भारत में घुसे हैं. आशंका है कि ये आतंकी टैक्‍सी हाईजैक कर पठानकोट जैसी घटना को अंजाम दे सकते हैं.

पाकिस्तान से आए आतंकियों ने 2 जनवरी 2016 को भारतीय वायुसेना के पठानकोट एयरबेस पर हमला किया था. इस हमले में सात लोगों की जान चली गई थी. इस हमले से पहले संदिग्ध पाकिस्तानी आतंकियों ने गुरदासपुर जिले के दीनानगर टाउन में भी हमला किया था. 27 जुलाई 2015 को हुए दीनानगर आतंकी हमले में तीन पाकिस्तानी आतंकी बॉर्डर बेल्ट से ही घुसे थे.

पंजाब प्रदेश कांग्रेस के अध्‍यक्ष सुनील जाखड़ ने मृतकों के प्रति संवेदना जताई है. उन्‍होंने कहा है, यह पंजाब की शांति में खलल डालने की कोशिश है. सुरक्षाबलों को अलर्ट पर रहना चाहिए और एक-दूसरे से समन्‍वय स्‍थापित रखना चाहिए.