logo-image

गोवा-पंजाब के विधानसभा चुनाव में 45 सीटों पर पहली बार ई बैलेट के जरिए वोट डालेंगे सरकारी कर्मचारी

आप किसी सरकारी दफ्तर में काम कर रहे हो या सेना में, या फिर राज्य के बाहर हों लेकिन आप अपने पसंदीदा पार्टी को 5 राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव के दौरान आराम से वोट दे सकते हैं

Updated on: 04 Feb 2017, 12:27 AM

नई दिल्ली:

आप किसी सरकारी दफ्तर में काम कर रहे हो या सेना में, या फिर राज्य के बाहर हों लेकिन आप अपने पसंदीदा पार्टी को 5 राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव के दौरान आराम से वोट दे सकते हैं। इसके लिए पहली बार 4 फरवरी को गोवा और पंजाब के विधानसभा चुनाव में चुनाव आयोग ने ई बैलेट के जरिए वोट देने की नई व्यवस्था का ट्रायल करेगी।

पंजाब और गोवा के कुल 45 सीटों पर ई बैलेट के जरिए वोट डाले जाएंगे। गोवा की सभी 40 सीटों पर इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम यानि की ईटीपीबीएस का इस्तेमाल वोटिंग के लिए किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: लोकसभा में वित्त मंत्री जेटली का बयान, नोटबंदी के बाद 1100 जगहों पर पड़े छापे,5400 करोड़ रु कालेधन का खुलासा

पंजाब के सिर्फ पांच सीटों आत्मानगर, लुधियाना पूर्व, लुधियाना उत्तर, अमृतसर उत्तर और जालंधर पश्चिम पर इस नई सुविधा के जरिए वैसे लोगों को वोटिंग का मौका मिलेगा जो किसी ना किसी काम या नौकरी की वजह से अपने घर से दूर हैं।

पहली बार इस सुविधा का इस्तेमाल पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पुड्डुचेरी की नेल्लीथोपे विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में किया गया था।

ये भी पढ़ें: विधानसभा चुनाव 2017: पंजाब की 117 और गोवा की 40 सीटों के लिए शनिवार को होगा मतदान, जानें कितने उम्मीदवार हैं मैदान में

सराकर से ऐसे व्यवस्था की मांग काफी समय से की जा रही थी जिसमें नौकरी के सिलसिले में बाहर रहने वाले लोग भी चुनाव के दौरान सरकार चुनने के इस लोकतांत्रिक पर्व में हिस्सा ले सकें।

सेना में काम कर रहे और बाकी सरकारी नौकरी कर रहे लोगों को वोटिंग से जोड़ने के लिए सरकार ने निर्वाचन नियमों में संशोधन किया था। इसका मतलब ये था कि अब कोई भी व्यक्ति मतदाता इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से भेजे गए खाली डाक मतपत्र को डाउनलोड कर उसे अपने पसंदीदा प्रत्याशी को वोट देकर निर्वाचन अधिकारी के पास भेज सकता है।

ये भी पढ़ें: यूपी विधानसभा चुनाव 2017: मुलायम का ऐलान, पहले शिवपाल, फिर अखिलेश के लिए करेंगे प्रचार