World Cup: तस्वीरों में देखें भारत-पाकिस्तान मैच के 5 बड़े जबरा फैन्स को

Updated On : June 14, 2019 01:46 PM
भारत-पाकिस्तान मैच के प्रति दीवाने फैन्स
भारत-पाकिस्तान मैच के प्रति दीवाने फैन्स
दुनिया में किसी भी खेल को सफल बनाने के पीछे खिलाड़ियों से ज्यादा अगर किसी का योगदान है तो वह है उस खेल के दीवानों यानि उस खेल के प्रशंसकों और फैन्स का. यह फैन्स किसी खेल और खिलाड़ियों के प्रति अपनी जबरदस्त दीवानगी के लिए मशहूर होते हैं. क्रिकेट इतिहास के सबसे बड़े महामुकाबले भारत बनाम पाकिस्तान के मैच में हमें कई ऐसे फैन्स देखने को मिलेंगे.
सुधीर कुमार गौतम (Sudhir Kumar Gautam)
सुधीर कुमार गौतम (Sudhir Kumar Gautam)
क्रिकेट का भगवान कहे जाने वाले महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की तरह ही उनके सबसे बड़े फैन सुधीर से भी सारी दुनिया परिचित है. सुधीर को अक्सर मैच के दौरान तिरंगे के रंग में रंगे हुए देखा जा सकता है. सचिन तेंदुलकर का नाम और जर्सी नंबर अपने शरीर पर लिख वह भारतीय टीम के हर मैच में हौसला बढ़ाते हुए नजर आते हैं. सचिन तेंदुलकर के रिटायर होने के बाद से उन्होंने मिस यू सचिन तेंदुलकर अपने शरीर पर लिखा है. सुधीर की नजर में सचित तेंदुलकर भगवान हैं. एक बार तो बैग में पेंट ले जाने की वजह से वह विदेश के एयरपोर्ट पर फंस गए थे लेकिन सचिन की मदद से ही मुश्किल से निकल पाए थे.
भारत आर्मी (Bharat Army)
भारत आर्मी (Bharat Army)
भारत आर्मी के नाम से मशहूर यह ग्रुप टीम इंडिया का जबरदस्त फैन है. यह ग्रुप आईसीसी टूर्नामेंटस में भारत के हर मैच में स्टेडियम में पहुंचता है और अपने म्यूजिकल अंदाज में भारतीय टीम को चीयर करता है. इस ग्रुप ने विश्व कप को लेकर भारतीय टीम के लिए एंथम सॉन्ग तैयार किया है जो हर मैच में प्रदर्शित भी करते हैं. हर बार की तरह इस बार भी लंदन (England) में ये ग्रुप पूरे जोश के साथ अपनी टीम का हौसला बढ़ाने के लिए तैयार है.
चाचा क्रिकेट (Chacha Cricket)
चाचा क्रिकेट (Chacha Cricket)
70 वर्षीय 'चाचा क्रिकेट' आका अब्दुल जलील को पाकिस्तान क्रिकेट टीम का सबसे बड़ा फैन माना जाता है. शिकागो में रहने वाले अब्दुल जलील को पाकिस्तान के हर मैच में उसका उत्साह बढ़ाने के लिए मौजूद रहते हैं. पिछले 20 साल में चाचा क्रिकेट ने शायद भारत-पाकिस्तान के बीच खेला गया कोई भी मैच नहीं छोड़ा है और स्टेडियम में पहुंच कर अपनी टीम का हौसला बढ़ाया है. दुनिया भर मे पहली बार फैन्स को सम्मानित किए जाने वाले ग्लोबल स्पोर्ट्स फैन अवॉर्ड में भी अब्दुल जलील को सम्मानित किया गया है.
चाचा टी20 (Chacha T20)
चाचा टी20 (Chacha T20)
पाकिस्तान के मोहम्मद जमान खान को लोग चाचा टी-20 के नाम से भी जानते हैं. एशिया कप के दौरान नौकरी से छुट्टी न मिल पाने के कारण दुबई से वापस पाकिस्तान लौट आने वाले चाचा टी-20 पाकिस्तान के हर मैच में उसे सपोर्ट करते नजर आते हैं. वह पाकिस्तान आर्मी में शामिल होना चाहते थे लेकिन शिक्षा न पूरी हो पाने की वजह से उनका यह सपना पूरा नहीं हुआ. उनकी आखिरी ख्वाहिश है कि उनकी मृत्यु के बाद सैनिक की तरह पाकिस्तानी झंडे के साथ उन्हें दफनाया जाए.
हरि श्रवनन (H Shravnan)
हरि श्रवनन (H Shravnan)
सचिन तेंदुलकर की तरह ही भारत को दो बार विश्व चैंपियन बनाने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की फैन फॉलोइंग भी जबरदस्त है. सुधीर की तरह ही महेंद्र सिंह धोनी के भी झबरा फैन हैं जिनका नाम एच श्रवनन है. वह भारतीय टीम के मैचों में महेंद्र सिंह धोनी और आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स के रंग में नजर आते हैं. श्रवनन बॉडी पेंट करके अपने शरीर पर धोनी का नाम और उनका जर्सी नंबर लिखते हैं. श्रवनन के अनुसार बॉडी पेंट करने में उन्हें लगभग 5 घंटे का समय लग जाता है.

Live Scorecard

न्यूज़ फीचर

मुख्य खबरें

वीडियो